एनसीडीईएक्स के MD शाह का कार्यकाल बढ़ाने की मंजूरी

749

नयी दिल्ली। बाजार नियामक सेबी ने एनसीडीईएक्स के सीईओ तथा प्रबंध निदेशक समीर शाह का कार्यकाल छह महीने बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इस बीच, जिंस बाजार से नये उम्मीदवार के चयन के लिये विग्यापन जारी किया है।

शाह को 2013 में पूर्व वायदा बाजार आयोग एफएमसी के नियामकीय मसौदे के तहत तीन साल के लिये 2016 में किया गया। बाद में उनका कार्यकाल 20 अगस्त 2017 तक के लिये बढ़ा दिया गया।

शाह ने कहा, सेबी ने दो साल के बजाए केवल छह महीने के लिये कार्यकाल बढ़ाया है क्योंकि नियामक चाहता है कि बोर्ड सेबी की मंजूरी वाली पारदर्शी चयन प्रक्रिया के जरिये मेरी नियुक्ति को मंजूरी दे।

बोर्ड ने पिछले साल शाह का कार्यकाल तीन साल के लिये बढ़ाया था। हालांकि अरंडी वायदा मामले में संदिग्ध गड़बड़ी के कारण एनसीडीईएक्स के निदेशक मंडल ने शेष दो साल के कार्यकाल पर शर्त लगा दी थी।

शाह ने कहा, अरंडी मामला अब सुलझा गया है। अगर बोर्ड चयन करता है तो सेबी शेष दो साल के लिये मंजूरी देने में खुश होगा। इस बीच, एनसीडीईएक्स ने नये प्रबंध निदेशक, सीईओ के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है और 28 अगस्त तक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गये हैं। शाह इसमें आवेदन कर सकते हैं।