भ्रष्टाचार, कालेधन के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाई : पीएम मोदी

661

स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम सम्बोधन

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार और कालाधन के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुये मंगलवार को कहा कि सरकार के इस दिशा में उठाये गये कदमों से देश में ईमानदारी का उत्सव मनाया जा रहा है और बेईमानी को सिर छुपाने की जगह नहीं मिल रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि अप्रत्यक्ष कर क्षेत्र में माल एवं सेवाकर जीएसटी का क्रियान्वयन सफल रहा है और करोड़ों लोगों को इसका लाभ मिला है। इतने कम समय में जीएसटी का लागू होना देश के लिये गर्व की बात है। जीएसटी के बाद राज्यों की सीमाओं से चेक पोस्ट हटे हैं जिससे माल लाने ले जाने में लगने वाले समय में 30 प्रतिशत तक कमी आई है।

स्वतंत्रता दिवस पर यहां लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा, भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी। सरकार द्वारा उठाये गये कदमों से देश में आज ईमानदारी का उत्सव मनाया जा रहा है जबकि बेईमानी के लिये सिर छुपाने की जगह नहीं मिल रही है। भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी लड़ाई में 800 करोड़ रुपये के बेनामी संपाि जब्त की गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार जो कहती है उसे संकल्पबद्ध होकर करती है। हमने साक्षात्कार खत्म करने की बात की, उसे किया। व्यापारियों के लिये प्रक्रिया सरल बनाई गई है।

प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का जिक्र करते हुये कहा कि इस कार्य में 125 करोड़ देशवासियों ने पूरा साथ दिया। नोटबंदी से भ्रष्टाचार पर नकेल कसने में सफल रहे। नोटबंदी से दो लाख करोड़ रुपये का कालाधन बैंकों में आया और करीब 1.75 लाख करोड़ रुपये की राशि जांच के घेरे में है।

मोदी ने अपने करीब एक घंटे के भाषण में देश की सांस्कृतिक विरासत का जिक्र करने से लेकर, अच्छी वर्षा, रिकार्ड फसल उत्पादन की भी बात कही। वह प्राकृतिक आपदाओं और गोरखपुर के अस्पताल में हुई मासूम बच्चों की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित राज्यों में केन्द्र सरकार हर संभव सहायता उपलब्ध करायेगी।

उन्होंने वर्ष 2022 तक जब देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे एक नया भारत बनाने का संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने देश की आजादी के दिवानों की उम्मीद के अनुरूप समृद्ध, शक्तिशाली और विग्यान के क्षेत्र में अग्रणी भारत बनाने का संकल्प जताया।