कोटा में दो दिवसीय डिजीफेस्ट का आयोजन 17अगस्त से

722

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने की डिजीफेस्ट एवं मुख्यमंत्री यात्रा की तैयारियों की समीक्षा

कोटा । कृषि, पशुपालन मंत्री एवं कोटा जिला प्रभारी मंत्री प्रभुलाल सैनी ने सोमवार को 17 अगस्त से श्रीनाथपुरम स्थित ऑडिटोरियम में आयोजित होने वाले दो दिवसीय डिजीफेस्ट-2017 की टैगोर सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री की प्रस्तावित यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। 

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में सरकार द्वारा उद्यमियों को प्रोत्साहन के लिए रिसर्जेन्ट राजस्थान, कृषि में निवेश एवं कृषकों को नवाचार की जानकारी देने लिए एग्रीटेक मीट का आयोजन किया था। इसी तर्ज पर डीजीफेस्ट-2017 के आयोजन में डिजीटल तकनीकी के क्षेत्र में स्टार्टअप की संभावनाओं के लिए यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण साबित होगा।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जिले में सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से विभागीय योजनाओं को गति देने के लिए इस मेले का लाभ लें। उन्होंने जिले में चल रही प्रमुख विकास योजनाओं की भी समीक्षा कर गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूरा कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में पेयजल योजना, सीवरेज, दशहरा मैदान की प्रगति की समीक्षा की तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा दिये गये सुझावों के अनुसार समय पर कार्य पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डिजीफेस्ट में शिरकत करने के साथ-साथ जिले के प्रमुख विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी करेेंगी।

कोटा शहर में लगाये गये सीसी टीवी कैमरों के कमाण्ड व कंट्रोल सेन्टर का लोकार्पण कर आमजन को बडी सौगात देंगी। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को डिजीफेस्ट मेले में सक्रियता से भागीदारी निभाने की बात कही।

डिजीफेस्ट पोस्टर का विमोचन
कृषि मंत्री ने कोटा में 17 अगस्त से आयोजित होने वाले दो दिवसीय डिजीफेस्ट-2017 के पोस्टर का सोमवार को विधिवत विमोचन किया।  नगर विकास न्यास के श्रीनाथपुरम स्थित ऑडिटोरियम में डिजीफेस्ट में 17 अगस्त को हैकेथॉन आयोजित की जायेगी। 18 अगस्त को 3 सेमीनार आयोजित होंगी।

जिसमें सेशन प्रथम में स्टार्टअप में नये युग की शुरूआत, हार्डवेयर व साफ्टवेयर तथा मार्केट के नये विचारों के बारे में चर्चा की जायेगी। द्वितीय सेशन में हैक्स एवं तरीकों के बारे में चर्चा की जायेगी।

तृतीय सेशन मुख्य आडिटोरियम में आयोजित होगा। जिसमें राजस्थान के संदर्भ में स्टार्टअप एवं एन्टरप्रेन्योरशिप में पुनः कल्पना, राजस्थान की सफल कहानियां के सन्दर्भ में चर्चा की जायेगी ।