NCDEX पर ट्रेडिंग हुई महंगी, सभी कमोडिटीज के ट्रांजेक्शन चार्ज में बदलाव

712
मुंबई। कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX पर ज्यादा वॉल्यूम के साथ कारोबार होने वाली सभी कमोडिटीज में ज्यादा ट्रेडिंग पहले के मुकाबले अब महंगी पड़ेगी क्योंकि एक्सचेंज ने ट्रांजेक्शन चार्ज में बदलाव किया है। मंगलवार को एक्सचेंज की तरफ से इसको लेकर सर्कुलर जारी किया गया है, सर्कुलर के मुताबिक ए श्रेणी की सभी कमोडिटीज में ट्रांजेक्शन चार्ज में बदलाव किया गया है।
ए श्रेणी के दायरे में कपासखल, ग्वारसीड, ग्वारगम, सोयाबीन, सरसों, सोया तेल, धनिया, जीरा, मक्का, चीनी, बारले, लाल मिर्च तेजा, शंकर कपास, कपास, हल्दी और गेहूं को शामिल किया गया है, कैस्टसीड को भी 17 अप्रैल के बाद ए श्रेणी में रखा जा रहा है। ए श्रेणी की सभी कमोडिटीज में 25 करोड़ रुपये के औसत रोजाना टर्नओवर पर 4 रुपये प्रति 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन चार्ज लगेगा, पहले भी 25 करोड़ के टर्नओवर पर इतना ही ट्रांजेक्शन चार्ज था।
25 करोड़ रुपये से लेकर 150 करोड़ रुपये के टर्नओवर पर 3.5 रुपये प्रति एक लाख रुपये ट्रांजेक्शन चार्ज रखा गया है, पहले 25 करोड़ रुपये से लेकर 75 करोड़ रुपये टर्नओवर पर पर 3.5 रुपये प्रति एक लाख रुपये का ट्रांजेक्शन चार्ज था जबकि 75 करोड़ रुपये से लेकर 150 करोड़ रुपये के औसत रोजाना टर्नओवर पर 3.25 रुपये प्रति एक लाख रुपये का शुल्क रखा गया था। यानि जैसे ही ए श्रेणी की कमोडिटीज में औसत रोजाना टर्नओवर 75 करोड़ रुपये के पार होगा तो पहले के मुकाबले ज्यादा ट्रांजेक्शन शुल्क चुकाना पड़ेगा। लेकिन टर्नओवर 150 करोड़ रुपये के पार होने पर पहले की तरह 3 रुपये प्रति एक लाख रुपये ट्रांजेक्शन शुल्क ही बना रहेगा।
बी और सी श्रेणी की कमोडिटीज में ट्रांजेक्शन शुल्क में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, बी श्रेणी की कमोडिटीज यानि सोयामील और 2 टन वाला ग्वारसीड वायदा पर प्रति एक लाख रुपये टर्नओवर पर 2 रुपये ट्रांजेक्शन शुल्क लगेगा जबकि सी श्रेणी की कमोडिटीज यानि कॉपर, 29 एमएम कॉटन, क्रूड पाम ऑयल, गोल्ड हेज और स्टील लॉन्ग पर प्रति एक लाख रुपये टर्नओवर पर सिर्फ 10 पैसे ट्रांजेक्शन शुल्क बना रहेगा।