कोटा में 18 परीक्षा केंद्रों पर 9800 परीक्षार्थी देंगे जेईई-मेन परीक्षा

0
34

कोटा। इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा 5वीं जेईई-मेन्स,2017 में करीब 12 लाख परीक्षार्थी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन पेपर देंगे। 2 अप्रेल (रविवार) को होने वाली ऑफलाइन परीक्षा में शहर के 18 परीक्षा केंद्रों पर 9800 परीक्षार्थी सुबह 9.30 बजे से 12.30 बजे तक पेपर-1 देंगे। 8 व 9 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा भी कोटा में दो परियों में होगी।
सीबीएसई के कार्डिनेटर श्री प्रदीप सिंह गौड़ ने बताया कि शहर के सभी प्रमुख सीबीएसई स्कूलों में जेईई-मेन के परीक्षा केंद्र होंगे। लगभग 20 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने कोटा सेंटर के लिए आवेदन किया था, सीबीएसई ने लड़कियों को स्थानीय सेंटर देने को वरीयता दी है। इनमें डीएवी पब्लिक स्कूल, इमानुअल स्कूल, मोदी पब्लिक स्कूल, लारेंस एंड मेयो स्कूल, सोफिया स्कूल, सेंट पाल स्कूल, सेंट जोन्स स्कूल, सिंघानिया स्कूल, एसआर पब्लिक स्कूल, बख्शी पब्लिक स्कूल, आर्मी स्कूल, मित्तल स्कूल, गुरूनानक स्कूल सहित  निर्धारित सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। राज्य के शेष परीक्षार्थी जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व बीकानेर शहर के परीक्षा केंद्रों पर पेपर देंगे। कोटा से बड़ी संख्या में विद्यार्थी 1 अप्रैल को ट्रेन, बसों एवं टेक्सियों से जयपुर, उदयपुर, जोधपुर व अजमेर के लिए रवाना हों जाएंगे।
सुबह 7 से 9.30 के बीच सेंटर पहुंचे
गौड़ ने बताया कि परीक्षा में सुरक्षा को देखते हुए सभी केंद्रों पर जांच अधिकारी परीक्षार्थियों की मेटल डिटेक्टर से सघन जांच करके प्रवेश देंगे। ऐसे में परीक्षार्थी असुविधा से बचने के लिए प्रातः 7 बजे से 9.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर अवश्य पहुँच जाएं। सुबह 8.30 बजे तक सेंटर पहुंचने से उन्हें आवश्यक देरी नहीं होगी। जिन सेंटर्स पर परीक्षार्थी 800 तक होंगे वहां जांच के लिए कतारें लगेंगी।
9 देशों में होगी ऑनलाइन परीक्षा
सीबीएसई ने 9 अप्रैल,2017 को होने वाली ऑनलाइन जेईई-मेन परीक्षा के लिए विदेश में कोलम्बो, ढाका, काठमांडु, सिंगापुर, बहरीन, दुबई, रियाद, मस्कट एवं शारजाह सहित 9 देशों में भी परीक्षा केंद्र घोषित किए हैं। इन देशों में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों के बच्चे जेईई-मेन पेपर देंगे।