20 उद्योगपति के पास जीडीपी के 10 % हिस्से के बराबर संपत्ति

0
44

नई दिल्ली । देश के शीर्ष 20 उद्योगपतियों ने वर्ष 2017 के पहले सात महीनों के दौरान अपनी संपत्ति में 50 बिलियन डॉलर और जोड़े हैं। अब इसकी कुल वैल्यू 200 बिलियन डॉलर हो गई है। यह आंकड़ा दो ट्रिलियन डॉलर वाली जीडीपी के 10 फीसद हिस्से के बराबर है।

यह डेटा ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स ने जुटाया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स ने बताया है कि देश के टॉप 18 टॉप भारतीय बिलिनेयर की संपत्ति एक बिलियन डॉलर की या इससे ऊपर की दर से बढ़ी है, जो कि कैलैंडर ईयर 2017 के सात महीनों के दौरान कुल 6400 करोड़ रुपये के बराबर है।

सनफार्मा के दिलिप सांघवी तो छोड़कर सभी अरबपतियों ने अच्छी कमाई की है। ब्लूमबर्ग डेटा के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पूंजी में इस साल 13 बिलियन डॉलर की बढ़त दर्ज की गई है।

जबकि अडाणी समूह से गौतम अडाणी, विप्रो के अजीम प्रेमजी और आर के दमानी (हाल ही में लिस्टेड एवेन्यू सुपरमार्ट्स के मालिक) की संपत्तियों में तीन से चार बिलियन डॉलर की बढ़त देखने को मिली है।

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स ने नौ वर्ष का उच्चतम स्तर छुआ है। इसके बाद कंपनी की मार्केट कैपिटेलाइजेशन 5,25,000 करोड़ की हो गई।

अजीम प्रेमजी: विप्रो प्रमुख अजीम प्रेमजी के पास आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस में चार फीसद, अजीम प्रेमजी ट्रस्ट के पास एनसीसी में 2.47 फीसद, जुबिलिएंट फूडवर्क में 2.32 फीसद, शिनाइज़र इलेक्ट्रिक में 2.01 फीसद, क्रॉमटम ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स में 1.53 फीसद और जेएम फाइनेंशियल में 2.40 फीसद की हिस्सेदारी है। इनकी इस साल पूंजी 3.8 बिलियन डॉलर से बढ़कर 16 बिलियन डॉलर हो गई है।

गौतम अडानी: इस साल जून महीने में गौतम अडानी ने कहा था कि उनकी कंपनी 16.5 बिलियन डॉलर के ऑस्ट्रेलिया के कारमाइकल कोल प्रोजक्ट पर काम शुरू करेगी। स्थानीय लोगों की ओर से पर्यावरण को नुकसान होने की शिकायत एवं विरोध के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम जो कि यह विशेष रूप से ग्रेट बैरियर रीफ में होना था उसे रोक दिया गया था।

राधाकृष्णन दामानी: राधाकृष्णन दामानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर्स इस साल मार्च में लिस्ट होने के बाद 205 फीसद चढ़ गए हैं। इस वर्ष उनकी पूंजी 3.46 बिलियन डॉलर से बढ़कर 5.36 बिलियन डॉलर हो गई है।

उदय कोटक: उदय कोटक जो कोटक महिंद्रा बैंक को प्रमोट करते हैं उनकी संपत्ति में 3.22 बिलियन डॉलर से बढ़कर 10.3 बिलियन डॉलर हो गई है। इस साल के शुरुआत में ऐसी अफवाहें थी कि कंपनी एक्सिस बैंक के साथ विलय कर सकती है। लेकिन कुछ समय के बाद दोनों कंपनियों ने इस तरह की रिपोर्ट्स को नकार दिया था।

आदित्य बिड़ला: आदित्य बिड़ला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला की संपत्ति 3.13 बिलियन डॉलर से बढ़कर 9.16 बिलियन डॉलर हो गई है। आइडिया सेल्यूअर ने इस वर्ष वोडाफोन इंडिया के साथ मर्जर का एलान किया था जो कि वर्ष 2018 के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

अन्य लोग: जायडस कैडिला के पंकज पटेल, आईशर मोटर्स के विक्रम लाल, आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल, जीएलएफ के के पी सिंह, पिरामल ग्रुप के अजय पिरामल और शापूर्जी पलोनजी ग्रुप के पलॉनजी मिस्त्री ऐसे अन्य बिलिनयर्स हैं जिन्होंने कम से कम दो बिलियन प्रत्येक अपनी पूंजी में जोड़े हैं।

एक स्टडी के मुताबिक वर्ष 2017 की शुरुआत में देश के एक फीसद लोगों के पास देश की कुल पूंजी के बराबर संपत्ति थी, जो कि वैश्विक औसत से करीब 50 फीसद ज्यादा था।