अब मोबाइल ऐप के जरिए निकाल सकेंगे पीएफ की राशि

678
नई  दिल्ली । नौकरीपेशा लोगों के लिए एक खुशखबरी है. जल्द ही पीएफ को मोबाइल ऐप के जरिए निकाला जा सकेगा. इसके लिए ईपीएफओ अपने करीब 4 करोड़ सदस्यों के लिए ईपीएफ निकासी जैसे दावों का निपटान के लिए मोबाइल ऐप उमंग लेकर आ रहा है. श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि ईपीएफओ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करके ऑनलाइन दावा निपटान प्रक्रिया का विकास कर रहा है.
मंत्री ने यह भी कहा, एप्लीकेशन को नए दौर के अनुरूप यूनिफाइड मोबाइल ऐप ‘उमंग’ के साथ एकीकृत किया जाएगा ताकि दावा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सके. हालांकि इसके क्रियान्वयन की समयसीमा अभी तय नहीं हुई है. ईपीएफओ को भविष्य निधि की निकासी, पेंशन निर्धारण या पीड़ित परिवार द्वारा समूह बीमा प्राप्त करने के लिए करीब एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं.
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ के देशभर स्थित 123 कार्यालयों में से 110 को केंद्रीय सर्वर से जोड़ दिया गया है. अधिकारी के अनुसार यह सुविधा शुरू करने के लिये सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ना तकनीकी रूप से जरूरी है. मंत्री ने सदन में यह भी कहा कि ईपीएफओ ने अपनी तकनीक उन्नत बनाने और दिल्ली, गुरूग्राम और सिकंदराबाद स्थित अपने तीन केंद्रीय डाटा केंद्रों पर अत्याधुनिक
उपकरण स्थापित करने के लिये तकनीकी परामर्शदाता के रूप में सेंटर फार डेवलपमेंट आफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) पुणे को जोड़ा है. एक अन्य सवाल के जवाब में दत्तात्रेय ने कहा कि 31 मार्च 2016 तक कुल 3.76 करोड़ सदस्य योगदान दे रहे थे. इसमें से 1.68 करोड़ के यूएएन को आधार से जोड़ दिया गया है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- इससे पहले सेंट्रल पीएफ कमिश्नर ने कहा था कि ईपीएफओ ऑनलाइन क्लेम सेटल सर्विस शुरू करने की तैयारी में है. ईपीएफओ का टारगेट मेंबर्स के ऑनलाइन अप्लाई करने के 3 घंटे के अंदर पीएम क्लेम सेटल करना है ।