अब 2 क्लिक में बुक करें तत्काल टिकट

    805

    नई दिल्ली। अब यात्री रेलवे के तत्काल कोटा का टिकट पहले बुक करके उसका पेमेंट बाद में कर सकेंगे। यह सेवा केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी, अब तत्काल बुकिंग के लिए भी उपलब्ध होगी। इसकी मदद से दो क्लिक से टिकट बुक कर सकते हैं।

    इसके तहत आइआरसीटीसी वेबसाइट-एप के उपयोगकर्ता अपने घर पर टिकट की डिलीवरी का विकल्प चुनकर कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान कर सकेंगे।आइआरसीटीसी के ‘पे-ऑन डिलीवरी’ पेमेंट प्रोवाइडर एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस प्राइवेट लि. ने मंगलवार को यह ऐलान किया है।

    कुछ सेकेंड में हो जाएगी बुकिंग
    आइआरसीटीसी रोजाना 1 लाख 30 हजार टिकटें बुक करने का काम करता है। इनमें से ज्यादातर टिकट तत्काल के लिए बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों में बुक हो जाती हैं।

    अब तक उपयोगकर्ता टिकट कन्फर्म होने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए भुगतान करते थे। इस प्रक्रिया में देरी भी हो जाती थी, जिसके चलते कई बार उपयोगकर्ता कन्फर्म टिकट बुक नहीं करवा पाते थे।

    पे ऑन डिलीवरी’ सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे कुछ ही सेकेंड में टिकट बुकिंग हो जाती है। 

    मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग बाजपेयी ने कहा, तत्काल टिकटों के लिए पे ऑन डिलीवरी उन लाखों रेल यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद होगी, जिन्हें तत्काल कोटा के तहत बुकिंग करवाने की जरूरत होती है।