नैफेड ने शुरू की चना और मसूर की खरीद, तुअर खरीद 7.40 लाख टन हुई    

991

कोटा। दलहन के बफर स्टॉक के लिए किसानों से रबी दलहन की खरीद शुरू हो चुकी है, सरकारी कंपनी नैफेड ने किसानों से चना और मसूर को खरीदना शुरू कर दिया है। नैफेड सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 6 अप्रैल तक कंपनी ने लखनऊ और इंदौर से 30.52 टन मसूर की खरीद की है जबकि राजस्थान और मध्य प्रदेश की मंडियों से करीब 493 टन चना खरीदा गया है।

फिलहाल दोनो दलहन का बाजार भाव समर्थन मूल्य से ऊपर चल रहा है और नैफेड किसानों से इनकी खरीद बाजार भाव पर ही कर रही है, अगर भाव समर्थन मूल्य से नीचे आएगा तो नैफेड समर्थन मूल्य पर खरीद करेगा। इस बीच खरीफ सीजन में सबसे ज्यादा पैदा होने वाले दलहन तुअर की खरीद भी नैफेड की तरफ से जारी है और ऐजेंसी ने 7 अप्रैल तक देशभर से करीब 7.40 लाख टन तुअर की खरीद कर ली है।

बफर स्टॉक के लिए किसानों से सरकार की तीन एजेंसियां यानि नैफेड, फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया और SFAC दलहन की खरीद कर रही हैं और तीनों एजेंसियों में सबसे ज्यादा दलहन नैफेड ने ही खरीदा है। केंद्र सरकार ने 20 लाख टन दलहन का बफर स्टॉक तैयार करने की योजना बनाई है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि बफर स्टॉक आसानी से 20 लाख टन के पार जा सकता है। अबतक बफर स्टॉक में करीब 17 लाख टन दलहन हो चुका है।