बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर सस्ता

926

नई दिल्ली। सब्सिडी वाले रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर आज रात से दो रुपये महंगे हो गए जबकि बिना-सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत 40 रुपए कम की गयी है। सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत में वृद्धि सरकार के इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी सब्सिडी को खत्म करने के निर्णय का हिस्सा है।

देश की सबसे बड़ी ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की दिल्ली में नयी कीमत अब 479.77 रुपये होगी जो पहले 477.46 रुपये थी।

सब्सिडी वाले रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर आज रात से दो रुपये महंगे हो गए

इंडियन ऑयल ने कहा कि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 524 रुपये है जो कल तक के 564 रुपये से कम है। इस प्रकार अब दोनों तरह के सिलेंडरों की कीमत का अंतर 44.23 रुपये रह गया है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कल लोक सभा में कहा था कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों से सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत हर महीने 4 रुपये बढ़ाने को कहा है ताकि अगले साल मार्च के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को हटाया जा सके।

इससे पहले सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत दो रुपये प्रति माह बढ़ाने के लिए कहा था।

सिलेंडर की कीमत में आज की गई वृद्धि 30 मई को सरकार के हर महीने 4 रुपये बढ़ाए जाने के आदेश के बाद तीसरी वृद्धि है। इससे पहले सिलेंडरों की कीमत में 1 जुलाई को 32 रुपये की वृद्धि की गई थी जो पिछले 6 सालों में की गई सबसे अधिक वृद्धि थी।