ट्रेन में मिलेगी वाई-फाई की सुविधा, चला सकेंगे फेसबुक और व्हाट्सऐप

    774

    नई दिल्ली। ट्रेन में सफर के दौरान अब रेलवे यात्रियों को वाई-फाई का एक्सेस भी मिलेगा। देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सर्विस शुरू करने के बाद रेलवे देश भर में चलने वाली प्रमुख मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में भी इसको शुरू करने जा रहा है। हालांकि अभी यह सर्विस तेजस, गतिमान, दिल्ली-हावड़ा राजधानी और कुछ शताब्दी ट्रेनों में दे रहा है। 

    अभी सैटेलाइट से दी जा रही है सर्विस
    इन तेज रफ्तार ट्रेनों में फिलहाल सैटेलाइट के जरिए वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। लेकिन यह काफी महंगा पड़ता है। अब रेलवे पूरे ट्रैक पर थोड़े-थोड़े अंतराल पर वाई-फाई डिवाइसेस लगाएगी, जिससे लोगों को इंटरनेट मिलने में किसी तरह का कोई मुश्किल न आए। रेलवे में फिलहाल रोजाना 23 मिलियन लोग यात्रा करते हैं। 

    IIT चेन्नई और C-DOT के साथ मिलकर के हो रही है तैयारी
    रेलवे वाई-फाई सेवा को शुरू करने के लिए आईआईटी चेन्नई और सी-डॉट के साथ मिलकर के इस सेवा को शुरू करने की तैयारी कर रहा है। अभी इसके लिए बंगलुरू-चेन्नई सेक्शन को पायलेट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है।

    रेल द्वारा पिछले वित्त वर्ष में 8221 मिलियन यात्रियों को अपने गंतव्य तक यात्रा की। वहीं पूरे देश में इंटरनेट का प्रयोग करने वालों की संख्या 430 मिलियन है। एक अनुमान के मुताबिक लोग महीने भर में 1.25 जीबी डाटा का प्रयोग करते हैं।