सेब से भी महंगे टमाटर, 100 से 130 रुपए किलो के भावों पर

0
61

बीकानेर। ‘भईया कैसे दिए टमाटर। 40 रुपए पाव। क्या। 40 रुपए पाव। किलो के 130 रुपए लगा देंगे। काहे मजाक कर रहे हो भईया। नहीं बहनजी मजाक नहीं कर रहा। यही भाव है। हे राम। इत्ते महंगे। रहने ही दो भईया’। सब्जी मंडी में दुकानदार और ग्राहकों के बीच यह वार्तालाप आम है।

ज्यादातर मामलों में बात मोलभाव से आगे बढ़ नहीं पाती ओर बस टमाटर लिए बगैर सब्जी की खरीददारी पूरी हो रही है। वजह कुछ समय पहले दस रुपए किलो बिकने वाले टमाटर के भाव इन दिनों आसमान जो छू रहे है। खुदरा बाजार में 100 से 130 रुपए किलो बिक रहा टमाटर खरीददारी से कहीं ज्यादा चर्चा का विषय बन गया है।

हालात ये है कि सब्जियों का सिरमौर बना टमाटर लगभग सभी सब्जियों से तो महंगा है ही साथ ही इन दिनों टमाटर ने फलों को भी भावों के लिहाज से पछाड़ दिया है। कोटगेट, फड़बाजार, बड़ा बाजार आदि सब्जी बाजार में टमाटर के बढ़े भावों के कारण टमाटर की बिक्री कम हो गई है।

व्यापारी भी बढ़े भावों के कारण टमाटर की खरीद में रूचि नहीं दिखा रहे। व्यापारी बताते है बरसात के कारण बीकानेर में टमाटर कम रहे है और जो रहे है वो भी बढ़े भावों और खराब क्वालिटी के कारण नुकसान का सौदा साबित हो रहे है।
बीकानेर सब्जी मंडी में इन दिनों हिमाचल के सोलन से टमाटरों की आवक हो रही है।

वहां से प्रतिदिन 150 से 200 कैरेट टमाटर रहे है। व्यापारी संजय रूपेला ने बताया कि इन दिनों मंडी में 68 से 75 रुपए के होलसेल भाव है। जो बाजार तक आते आते 100 से 130 रुपए तक हो जाते है। पिछले वर्ष इसी सीजन में टमाटर के होलसेल भाव 15 से 20 रुपए किलो के थे।

दशहरे तक होंगे भाव कम
सब्जी व्यापारी सुनील कुमार, धनराज और भागीरथ बताते है तीन चार साल पहले टमाटर के भावों में इतनी तेजी आई थी। नोट बंदी के दौरान अच्छी क्वालिटी के टमाटर 10 रुपए किलो के भाव से बिका था। बरसात का सीजन खत्म होते ही दशहरे के आसपास हनुमानगढ़, पीलीबंगा, बैंगलोर ओर नासिक के टमाटर की आवक होगी तब ही भावों में कमी आने की संभावना बनेगी।

बरसात से आवक कम होने से बढ़े भाव
बीकानेरमें हिमाचल, बैंगलोर, शमला, नासिक, आबू रोड और रतलाम के साथ ही हनुमानगढ़ और पीलीबंगा से टमाटर आते है। जून, जुलाई से दशहरे तक बीकानेर में हिमाचल क्षेत्र से टमाटर की आवक होती है। इन क्षेत्रों में इन दिनों बरसात के कारण टमाटर की आवक कम हो रही है।

जिससे भावों में बेतहाशा तेजी हो गई है। मंडी में 75 से 80 रुपए किलो आने वाला टमाटर बाजार तक पहुंचते-पहुंचते गाड़ी भाड़ा सहित 100 से 120 रुपए से ऊपर तक के भाव छू जाता है