एनसीडीईएक्स ने काली मिर्च वायदे को फिर से शुरू किया

0
34

मुंबई ।  नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरीवेटिवज एक्सचेंज (NCDEX) ने काली मिर्च (मालाबार गार्बल्ड 1 वरायटी ) का वायदा कारोबार फिर से शुरू कर दिया है।  काली मिर्च के अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए भारत एक महत्वपूर्ण क्षेत्र होने  के कारण,बेंचमार्क मूल्य निर्धारण और  जोखिम प्रबंधन के साधन की उपलब्धता से अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय काली मिर्च की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा। 

एनसीडीईएक्स  के काली मिर्च वायदे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  मान्यता और विश्वसनीय मूल्य बेंचमार्क प्राप्त हुए है । भारतीय काली मिर्च का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मध्य पूर्व, अमेरिका और यूरोप जैसे विदेशी बाजारों में बेच दिया जाता है और इस नये संविदा/अनुबंध के साथ, मूल्य श्रृंखला प्रतिभागी और अंतरराष्ट्रीय व्यापारी अब भारतीय काली मिर्च की  निर्यात मूल्यों के लिए जोखिम ले सकते है।

एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ,समीर शाह, ने कहा.”हमारे वैश्विक मसालों के बेंचमार्क के पहले से ही मजबूत समूह में काली मिर्च वायदा के शामिल होने से सभी मसालों से संबंधित जोखिम प्रबंधन की जरूरतों के लिए एकमात्र सुविधाजनक स्थान प्रदान करने की एनसीडीईएक्स की क्षमता बढ़ गयी है।

इसके अलावा यह बाजार प्रतिभागियों को एनसीडीईएक्स की अन्य मसाला संविदाओं के साथ प्रसार के  अवसर बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। ”एनसीडीईएक्स की काली मिर्च की संविदा एफएसएसएआई मानकों के अनुरूप है,जो खरीददारों को विश्वास दिलायेगी।