आईआईटी व एनआईटी काउंसलिंग के सातवें राउण्ड का सीट आवंटन

0
31

कोटा। देश की 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी एवं 20 जीएफटीआई के लिए करवाई जा रही ज्वाइंट काउंसलिंग के सातवें व अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन जारी कर दिया गया। विद्यार्थी जिन्हें सातवें राउण्ड में प्रथम बार कॉलेज सीट का आवंटन हुआ है, उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिपोर्टिंग सेंटर पर शनिवार शाम पांच बजे तक रिपोर्ट करना होगा। 

एेसे विद्यार्थी जिन्हें पूर्व में छठे राउण्ड तक आईआईटी-एनआईटी कॉलेजों का आवंटन हो चुका था और उन्होंने पहले ही रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट कर सीट स्वीकार कर ली थी, अब उन्हें सीधे ही आवंटित कॉलेजों में बाकी बची शेष कॉलेज फीस व आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा।

सातवें राउण्ड की स्थिति
सामान्य वर्ग के लिए आईआईटी की क्लोजिंग रैंक 10826 आईआईटी-बीएचयू की पांच वर्षीय फार्मास्यूटीकल इंजीनियरिंग की रही। एनआईटी की क्लोजिंग रैंक 10 लाख 44 हजार 649 रैंक पर एनआईटी सिक्किम की सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच की होम स्टेट कोटे से रही। ट्रिपलआईटी की क्लोजिंग रैंक 39507 पर ट्रिपलआईटी मणिपुर की इलेक्ट्रोनिक्स एण्ड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग ब्रांच की रही। जीएफटीआई की क्लोजिंग रैंक 1,70,061 पर आसाम यूनिवर्सिटी सिल्चर की एग्रीकल्चर ब्रांच की रही।

छठे राउण्ड में 5415 सीटें खाली
छठे राउण्ड की रिपोर्टिंग में कुल 21466 सीटों में 16843 भर गई जबकि 5415 सीटें शेष रही। जोकि सातवें राउण्ड में आवंटित कर दी गई। सातवें राउण्ड के बाद 461 सीटें शेष रही, जिनमें आईआईटी की एक सीट, आईआईटी भुवनेश्वर की मेटलर्जी की एसटी कैटेगिरी में है। शेष 460 सीटों में एनआईटी अगरतला, कालीकट, मेघालय, नागालैण्ड, सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर की एससी एसटी कैटेगिरी में होमस्टेट कोटे से है।

स्पेशल राउण्ड का विकल्प मौजूद
कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा के अनुसार, ऐसे विद्यार्थी जिन्हें जोसा काउंसलिंग के सातों राउण्ड में सीटों का आवंटन नहीं हुआ, उनके पास सीएसएबी की स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग का विकल्प उपलब्ध है। वो जोसा काउंसलिंग के बाद शेष सीटों पर हो रही स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। विद्यार्थी 27 से 29 जुलाई के मध्य सीएसएबी वेबसाइट पर लॉग इन कर रजिस्ट्रेशन एवं कॉलेज च्वॉइस भर सकते हैं। 30 जुलाई को स्पेशल राउण्ड काउंसलिंग का सीट आवंटन किया जाएगा।