टाटा की पहली कॉम्पैक्ट SUV ‘NEXON’ कारों का फर्स्ट बैच तैयार

0
47

यह एसयूवी कार टाटा का चौथा ऐसा पैसेंजर वाहन है जिसे इम्पैक्ट डिजाइन फिलॉसफी के तहत बनाया गया है।

नई दिल्ली।टाटा मोटर्स ने गुरुवार को अपनी लेटेस्ट और पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी, नेक्सन के पहले बैच की कारों को बना लिया है। इन कारों को टाटा ने अपने पुणे स्थि​त प्लांट में फ्लैग आॅफ किया।

नई दिल्ली के 2016 आॅटो एक्सपो में पहली बार शोकेस की गई। यह एसयूवी कार टाटा का चौथा ऐसा पैसेंजर वाहन है जिसे इम्पैक्ट डिजाइन फिलॉसफी के तहत बनाया गया है।

इसी साल त्योहारी सीज़न में टाटा नेक्सन को आॅफिशली लॉन्च किया जाना है। टाटा मोटर्स के मुताबिक, नेक्सन की डिलिवरी देशभर के डीलर्स को जल्द ही की जाएगी। इस एसयूवी कार में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीजल इंजन का आॅप्शन दिया गया है।

इन दोनों इंजनों को 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह नई एसयूवी कार ईंधन खपत के लिहाज से कस्टमर के लिए फायदेमंद साबित होने वाली है।टाटा मोटर्स की पुणे स्थित इनहाउस फैसिलिटी में डिज़ाइन की गई इस कार के इंजनों को AVL, Bosch, Mahale और Honeywell सरीखे ग्लोबल टेक्नॉलजी सप्लायर्स से मिले इनपुट के आधार पर तैयार किया गया है।

नेक्सन का फुल फॉर्म नेक्स्ट आॅन है और इसका मतलब है कि यह कार अगली जेनरेशन के लोगों का प्रतिनिधित्व करती है। लॉन्चिंग के बाद बाजार में इसका मुकाबला मुख्य रूप से मारुति सुजुकी विटारा ब्रेत्जा और फोर्ड इकोस्पॉर्ट से होगा।