रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति, मीरा कुमार को भारी अंतर से हराया

814

नई दिल्ली। एनडीए उम्मीदवार कोविंद 65.65 फीसदी वोट के साथ देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। विचारधारा के लिए लड़ीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को कुल 34.35 फीसदी वोट मिले। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सोमवार को हुआ था।

8 राउंड में हुई वोटों की गिनती में कोविंद शुरू से अंत तक बड़े अंतर से बढ़त बनाए रहे। पहले राष्ट्रपति भवन की मतदान पेटी को खोला गया फिर ऐल्फ़ाबेट के आधार पर राज्यों की मतदान पेटियों के मतों की गणना की गई। सभी वोटों की गिनती 4 अलग मेजों पर की गई और 8 दौर में गिनती पूरी हुई। इस बार करीब 99 प्रतिशत मतदान हुआ था।

संसद भवन के एक मतदान सहित विभिन्न राज्यों में 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। चनाव में कुल 4,896 लोग (4,120 विधायक और 776 निवाचर्ति सांसद) वोट देने के लिए पात्र थे। विधान परिषद वाले राज्यों के एमएलसी इलेक्टोरल कॉलेज का हिस्सा नहीं हैं।

विधायकों के मतों का मूल्य राज्य की जनसंख्या पर निर्भर करता है, जिस राज्य से वे विधायक नाता रखते हैं, जबकि सभी सांसदों के मतों का मूल्य एक समान 708 है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार की तुलना में अधिकतर मत बिहार के पूर्व राज्यपाल और सत्तारुढ़ गठबंधन राजग रामनाथ कोविंद के पक्ष में डाले गए थे।