सड़क पर हुई गाय तो ड्राइवर को अलर्ट करेगी कार

903
नई दिल्ली । ड्राइविंग के दौरान आपका भी जानवरों से आमना-सामना हो जाता होगा। भारतीय इंजिनियरों ने इस समस्या से निपटने के लिए काम शुरू कर दिया है। सड़क पर बैठीं गायें अब अगर डाइवर को न भी दिखीं, तो कार में लगा रियल टाइम ऑटो डिटेक्शन अलर्ट सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। यह अलर्ट सिस्टम ड्राइवर को वक्त रहते ब्रेक लगाने में मददगार साबित होगा।
यह सिस्टम डैशबोर्ड कैमरा का इस्तेमाल करते हुए सेंसर्स के जरिए सामने आने वाले जानवर व अन्य बाधाओं की जानकारी ड्राइवर को अलर्ट के जरिए देगा। ऑडियो-विजुअल इंडिकेटर के जरिए अगर ड्राइवर को आगे कुछ नहीं भी दिख रहा है, तब भी वह ब्रेक लगाने में खुद को सक्षम पाएगा।
शोधकर्ताओं ने इंडोनेशियाई जर्नल ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग व कम्प्यूटर सायेंस में छपे अध्ययन में बताया, ‘इस उपकरण की 80 प्रतिशत सक्रियता गायों को लेकर रहेगी, जो देशभर की सड़कों पर दुर्घटना का शिकार होती हैं।”
इस मॉडल का प्रस्ताव जीटीयू अहमदाबाद के शोधकर्ता सचिन शर्मा और धर्मेश शाह ने दिया है। उनके मुताबिक, ‘यह कम कीमत व उच्च विश्वसनीयता वाला सिस्टम है, जो बकायदा टेस्टिंग के बाद वाहनों में लगाया जा सकता है। इससे हाइवे पर गायों व अन्य जानवरों के साथ होने वाली दुर्घटनाएं थमेंगी।’