एप्पल ने एचसीएल इन्फोसिस्टम्स से मिलाया हाथ

0
46

डिस्ट्रीब्यूशन के लिहाज से भारत के छोटे कस्बों तक अपनी पहुंच बनाने को एप्पल ने एचसीएल के साथ हाथ मिलाया है

नई दिल्ली ।  दिग्गज आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल, शिव नडार की एचसीएल इन्फोटेक के साथ डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनरशिप के लिए डील को अंतिम रूप देने में लगी है।

दरअसल एप्पल भारत के रिटेल स्पेस में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए बड़ी योजना बना रही है, खासकर छोटे शहरों में। यह जानकारी इंडस्ट्री से जुड़े तीन वरिष्ठ कार्यकारियों के जरिए सामने आई है।

कब पूरी हो सकती है यह डील:
यह डील इस सप्ताह के अंत तक पूरी हो सकती है और अगले महीने से व्यापार शुरू हो सकता है। डिस्ट्रीब्यूशन के मामले में एचसीएल की अच्छी खासी पकड़ है। एचसीएल पहले से लेनोवो, मोटोरोला और नोकिया जैसे बड़े ब्रैंड्स के मोबाइल फोन्स का डिस्ट्रिब्यूशन कर रहा है। इसकी मौजूदगी देश के बड़े हिस्से में है और इससे एप्पल को अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इससे एप्पल होलसेल प्राइसिंग को लेकर समानता भी ला सकता है। एप्पल फिलहाल भारत में चार पार्टनर्स- इनग्राम माइक्रो, रेडिंगटन, बीटल टेलिटेक और राशि पेरिफरल्स के जरिए डिस्ट्रिब्यूशन करता है।

इंडस्ट्री से जुड़े एक कार्यकारी ने बताया कि एचसीएल के साथ गठजोड़ से आईफोन और आईपैड की पहुंच उन छोटे कस्बों तक हो जाएगी, जिसे एप्पल ने अपना नए ग्रोथ ड्राइवर के रुप में पहचाना है। आपको बता दें कि भारत में आईफोन की 55 फीसद बिक्री ऑनलाइन माध्यम से होती है।