जीएसटीएन पर 24 से इनवॉयस अपलोड कर सकेंगे व्यापारी

0
67

इनवॉयस अपलोड करने में असुविधा न हो, इसके लिए जीएसटीएन अपने पोर्टल पर वीडियो डालेगी।

नई दिल्ली । जीएसटीएन पोर्टल इनवॉयस अपलोड करने के लिए 24 जुलाई से तैयार हो जाएगा। इससे व्यापारी अपनी बिक्री और खरीदारी के इनवॉयस पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे।

एक जुलाई के बाद जनरेट हुए इनवॉयस को इस पर डाला जाना है। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के आइटी नेटवर्क की देखरेख कर रही कंपनी जीएसटी नेटवर्क यानी जीएसटीएन के चेयरमैन नवीन कुमार ने यह जानकारी दी।

नवीन कुमार ने बताया कि 24 जुलाई से पोर्टल पर इनवॉयस अपलोड करने की सुविधा शुरू करने की योजना है। इससे व्यापारी रोजाना या साप्ताहिक आधार पर इनवॉयस अपलोड कर सकेंगे। इससे उन्हें महीने के अंत में इनवॉयस अपलोड करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।

इनवॉयस बगैर टैक्स क्रेडिट नहीं
जीएसटी के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) का दावा करने के लिए 200 रुपये और उससे ज्यादा के लेनदेन के इनवॉयस जारी करने हैं। रखरखाव हाथ से भी कर रहे हैं तो इन इनवॉयस का रिकॉर्ड क्रम से रखना है। जीएसटीएन ने पिछले महीने व्यापारियों की खातिर इनवॉयस का लेखाजोखा रखने के लिए ऑफलाइन एक्सेल फॉर्मेट लांच किया था। वे 24 जुलाई से ये एक्सेल शीट पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।

वीडियो से दी जाएगी मदद
कुमार ने बताया कि इनवॉयस अपलोड करने में असुविधा न हो, इसके लिए जीएसटीएन अपने पोर्टल पर वीडियो डालेगी। इसके अलावा कॉल सेंटर हेल्प डेस्क भी बनाई गई है। यह डेस्क नई टैक्स व्यवस्था से जुड़े व्यापारियों के सभी सवालों के जवाब देगी। अब तक 69 लाख से ज्यादा एक्साइज, वैट और सर्विस टैक्स असेसी जीएसटीएन पोर्टल पर आ चुके हैं।