जीएसटी लागू होने के बाद आज काउंसिल की पहली बैठक

0
77

वित्त मंत्री की अध्यक्षता में पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी वित्त मंत्रियों की मीटिंग

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की 19वीं बैठकसोमवारको होगी। नई टैक्स व्यवस्था लागू होने के बाद काउंसिल की यह पहली बैठक है। इसमें अब तक की स्थिति का जायजा लिया जाएगा।

इंडस्ट्री की मांगों पर भी विचार हो सकता है। जीएसटी के खिलाफ गुजरात के कपड़ा व्यापारी हड़ताल पर हैं। कई राज्यों में इनकी हड़ताल की योजना थी, जो अभी टल गई है।

निर्यातकों और दूसरे उद्योग संगठनों की तरफ से भी कई सवाल आए हैं। इनमें से कुछ पर सरकार स्पष्टीकरण दे चुकी है। इनमें पुरानी ज्वैलरी, कार और दूसरी पुरानी चीजों पर स्पष्टीकरण भी शामिल है। वित्त मंत्री की अध्यक्षता में काउंसिल की यह मीटिंग पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

अब तक की 18 बैठकों में राज्यों के वित्त मंतरी खुद पहुंचे थे। 30 जून की बैठक में तय हुआ था कि अगली मीटिंग 5 अगस्त को होगी। लेकिन स्थिति का जायजा लेने के लिए तारीख पहले की गई है। इस बीच खबर है कि जीएसटी में सिगरेट के दाम घटे तो सरकार इन पर सेस बढ़ा सकती है।

इन पर 28% टैक्स और लंबाई के हिसाब से सेस लगाया गया है। यह औसतन 8% बनता है। सिगरेट पर पहले एडिशनल एक्साइज भी लगता था। इसके खत्म होने से कुल टैक्स कम हो गया है। सिगरेट कंपनियों ने अभी तक दाम संशोधित नहीं किए हैं।