मोबाइल ऐप्स से बढ़ी इंडिया की जीडीपी, 5G की राह पर देश- मनोज सिन्हा

698

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया मुहिम के चलते मोबाइल ऐप्स ने देश की जीडीपी में अपना काफी अहम योगदान दिया है। सरकार की तरफ से जारी डाटा के अनुसार 2015-16 में मोबाइल ऐप्स से 1.4 लाख करोड़ रुपये आए थे। सरकार को अनुमान है कि 2020 तक ये आंकड़ा 20 लाख करोड़ रुपये पहुंच जाएगा। 

टेलिकॉम मंत्री मनोज सिन्हा ने रिपोर्ट को जारी करते हुए कहा कि अब डाटा का प्रयोग वॉयस के मुकाबले ज्यादा हो रहा है। इसके चलते सरकार अब अपनी टेलिकॉम पॉलिसी में भी बदलाव करने जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश 5G के लिए तैयार हो रहा है। 2022 तक नॉर्थ अमेरिका के साथ अगली पीढ़ी की तकनीक के लिए दुनिया का नेतृत्व कर सकता है।’

2020 तक इंटरनेट का होगा जीडीपी में यह योगदान
ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम और आईसीआरआईईआर द्वारा की गई स्टडी के अनुसार 2020 तक भारत की जीडीपी में इंटरनेट से $537.4 बिलियन की कमाई होने की उम्मीद है। इसमें से केवल 270 बिलियन डॉलर मोबाइल ऐप से आएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 22 टेलिकॉम सर्किल में से 19 में यह देखा गया है। क्योंकि इंटरनेट का पूरा इस्तेमाल ऐप बेस्ड नहीं है, ऐसे में हम भारत में इंटरनेट इकॉनमी के लिए ऐप्लिकेशन के योगदान पर धारणाओं का उपयोग करते हुए अनुमान को कम करते हैं।’ ऐप्स या ऐप्लिकेशन ज्यादातर स्मार्टफोन पर इस्तेमाल होती हैं।