एनसीडीईएक्स पर चना वायदा से वैल्यु चेन प्रतिभागियों में उत्साह

0
81

मुंबई। भारत के राष्ट्रीय कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) को चना अनुबंध के पुन: लॉन्च के पहले दिन मूल्य-शृंखला के प्रतिभागियों से भारी प्रतिक्रिया मिली है। जिसमें स्वस्थ बिल्ड-अप खुले ब्याज में अनुबंध पंजीकृत रु। 91 करोड़ मात्रा में 17380 टन मात्रा में कारोबार किया गया। ओपन इंटरेस्ट 6990 टन पर खड़ा था।

एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ समीर शाह ने कहा, “हम बाजार से उत्साही भागीदारी से उत्साहित हैं। यह बाजार के लिए एक मजबूत और सही हेजिंग उपकरण प्रदान करने के लिए हमारा निरंतर प्रयास रहा है और देश के लाखों नाड़ी के किसानों को बाजार आधारित मूल्य की खोज और जोखिम कम करने की व्यवस्था प्रदान करने में हम खुश हैं। “

एक भरपूर फसल वर्ष में जब पूरे देश के किसानों को वस्तुओं पर अस्थिर कीमतों से जूझना पड़ता है, तो किसानों के समूह वायदा अनुबंध का उपयोग कर रहे हैं ताकि फसल के मौसम के दौरान कीमतों में गिरावट के खिलाफ बचाव किया जा सके। अब तक, 47 एफपीओ के 43,000 से अधिक किसानों ने अपने उत्पादन को बचाव करने के लिए वायदा का इस्तेमाल किया है।

मध्यप्रदेश के लगभग 2500 किसानों ने अपने निलंबन से पहले, अपने जोखिमों को बाधित करने के लिए चना वायदा का इस्तेमाल किया था। 1,80,000 से अधिक किसानों ने एक्सचेंज के साथ पंजीकृत किया है और वे विनियमित बाजार मंच का उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं।