अब बाजार में ई-मित्र पर नहीं बनेंगे आधार कार्ड

1402

सरकार ने बाजार में ई-मित्र पर चल रही निजी कंपनी की मशीने बंद कर उन पर आधार कार्ड बनाने पर रोक लगा दी है। अब सरकारी भवनों में सरकारी कर्मचारी की निगरानी में ही आधार कार्ड बनाये जाएंगे।

बूंदी। बाजार में ई-मित्र की दुकानों पर अब आधार कार्ड नहीं बनेंगे। सरकार ने इन पर रोक लगा दी। बीते 15 दिनों से बाजार में निजी कंपनियों की आधार कार्ड बनाने वाली मशीनें बंद हो गई। आधार कार्ड की मशीनें अब सरकारी भवनों में ही संचालित की जा सकेंगी।

आधार कार्ड का सारा काम सरकारी कर्मचारी की निगरानी में करने के आदेश प्रदेशभर में जारी हुए हैं। जिससे आमजन को गुणवत्ता पूर्ण कार्य मिल सके। 

जिले भर में आधार कार्ड बनाने के लिए राजकॉम की 26 सरकारी मशीनें ग्रामीण इलाकों में चल रही है। इनमें से कुछ मशीनों में समस्या है जो बंद हो गई। इसके अलावा कुछ मशीनें बाहर ई-मित्रों पर चल रही है।

बाहर बाजार में चल रही मशीनों को भी सरकारी भवन जैसे अटल सेवा केंद्र सहित अन्य भवनों में शिफ्ट कराने की तैयारी शुरू कर दी है। वर्तमान में जिला मुख्यालय पर अटल सेवा केंद्र में    आधार कार्ड बनाने का काम चल रहा है।

चल रही जांच
सूत्रों के अनुसार प्राइवेट कंपनी वाली मशीनों से बाजार में ई-मित्र की दुकानों पर आधार कार्ड बनाए जा रहे थे। इस दौरान लोगों से अधिक दर वसूलने की शिकायतें आम बात हो गई थी।अधिक पैसे लेने की शिकायत के चलते सरकार ने सभी मशीनों को बंद कर दिया।

जुर्माना : कुछ ई-मित्र संचालकों पर दस हजार रुपए तक का जुर्माना भी किया गया। अब जुर्माना राशि बढ़ाकर 50 हजार कर दी गई।वहीं जिले के ब्लॉकों में सूचना सहायक ई-मित्रों पर अधिक राशि वसूली की जांच कर रहे हैं।

सरकारी भवनों में बनेंगे आधार कार्ड
सरकारी भवनों में आधार कार्ड बनाने की मशीनें स्थापित की जाएगी। इसके लिए कोई भी ई-मित्र संचालक सरकारी भवन में आधार कार्ड की मशीन चलाने की अनुमति लेकर काम कर सकता है, लेकिन सरकारी कर्मचारी की देखरेख में आधार कार्ड बनाए जाएंगे। इसके पीछे सरकार की मंशा यह भी रही कि आधार कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से अधिक राशि नहीं वसूली जाए।