प्रधानमंत्री कल एफडीआई नीति की समीक्षा करेंगे

0
34

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की समीक्षा करेंगे ताकि विदेशी निवेश प्रवाह में किसी तरह की दिक्कत को दूर किया जा सके।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय देश में एफडीआई प्रणाली में प्रस्तावित बदलावों पर विस्तृत प्रस्तुती देगा। बैठक में वित्त मंत्री अरूण जेटली, वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण व औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग में सचिव रमेश अभिषेक भी मौजूद रहेंगे।

यह बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार खुदरा व निर्माण सहित अनेक क्षेत्रों में एफडीआई नियमों में डील देने पर विचार कर रही है। प्रिंट मीडिया में भी एफडीआई नियमों को सरल बनाने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा निर्माण, सिंगल ब्रांड और मल्टीब्रांड खुदरा कारोबार क्षेत्र में भी एफडीआई नियमों को सरल बनाने का प्रस्ताव है।

देश में निर्माण क्षेत्र में भी एफडीआई नीति को सरल बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसमें ऐसी व्यवस्था का प्रस्ताव है कि कोई भी भारतीय कंपनी किसी परियोजना में अपने साथ एफडीआई निवेश ला सकती है।यहां तक कि किसी परियोजना में अविकसित प्लॉट में भी वह एफडीआई ला सकती है।