एनसीडीईएक्स ने फिर से शुरू किया चना वायदा

0
59

मुंबई। राष्ट्रीय कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) ने आज चना वायदा में व्यापार शुरू करने की घोषणा की। यह अब 12 लाख छोटे और मध्यम किसानों को मदद करेगा, जो कि चना को उचित कीमतों और प्रसंस्करण मूल्य श्रृंखला प्राप्त करने के लिए मूल्य जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

देश के अधिकांश हिस्सों में एमएसपी के नीचे दालों की कीमतों के साथ, वायदा द्वारा प्रदान की जाने वाली बाजार संचालित कीमतों का समर्थन किसानों के लिए उपयोगी होगा।

एनसीडीईएक्स के एमडी और सीईओ समीर शाह ने कहा कि वायदा किसानों के लिए एक बहुत मजबूत, अच्छी तरह से विनियमित विपणन चैनल और चना वायदा केवल किसानों के लाखों लोगों के लिए अग्रिम मूल्य संकेत प्रदान करने में मदद करेगा ।

उन्होंने कहा कि राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश के 10,000 से अधिक किसानों ने दालों के साथ फ्यूचर्स पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए सरकार को निवेदन किया है। हम अपने किसान समुदाय को चना वायदा के शुभारंभ को समर्पित करते हैं

कीमतों से जूझना पड़ता है किसानों को
सीईओ समीर शाह ने कहा कि समूह वायदा अनुबंध का उपयोग कर रहे हैं, ताकि फसल के मौसम के दौरान कीमतों में गिरावट के हिसाब से बचा जा सके। अब तक, 47 एफपीओ के 43,000 से अधिक किसानों ने अपने उत्पाद को बचाव के लिए वायदा का इस्तेमाल किया है।

गंज बासौदा एक अतिरिक्त वितरण केंद्र
चना अनुबंध : बीकानेर के रूप में आधार केंद्र सितंबर 2017 के महीने में समाप्त हो रही के साथ अक्टूबर 2017 और नवंबर 2017 14 जुलाई, 2017 ही से व्यापार के लिए उपलब्ध होगा, गंज बासौदा एक अतिरिक्त वितरण केंद्र के रूप में शामिल किया गया है।