सर्विस पीएमआई आठ महीने के उच्चतम स्तर पर

705

नई दिल्ली । भारत का सर्विस पीएमआई (पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स) आठ महीने की ऊंचाई के साथ जून महीने में 53.1 पर पहुंच गया, जबकि मई महीने के दौरान यह 52.2 रहा था। यह लगातार पांचवे महीने का विस्तार है, क्योंकि देश के भीतर बिजनेस के लिहाज से वातावरण में तेजी से सुधार हो रहा है।

आईएचएस मार्किट ने बताया कि इसके अलावा रोजगा सृजन भी 47 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है।आईएचएस मार्किट की इकोनॉमिस्ट और इस रिपोर्ट की लेखिका पॉलियामा डि लीमा ने बताया, “इससे पता चलता है कि साल 2017 के शुरुआती तीन महीनों में दिखे स्लोडाउन के बाद जीडीपी तेज ग्रोथ की ओर लौट सकती है।

जून महीने के लिए सर्विस सेक्टर के नतीजे उस पीएमआई सर्वे के मुकाबले बेहतर जान पड़ते हैं, जिसने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में स्लोडाउन के संकेत दिए हैं। सेवा क्षेत्र की गतिविधि और नए कारोबार के प्रवाह का विकास ने मांग की स्थितियों में तेजी पैदा की है। साथ ही इसने विपणन (मार्केटिंग) प्रयासों को फलीभूत किया है।”

इस रिपोर्ट मे आगे कहा गया, “जून में सेवाओं की गतिविधि में वृद्धि तेज थी और नए कारोबार के प्रवाह में भी मजबूत वृद्धि हुई। इस सर्वे के प्रतिभागियों के मुताबिक मांग की स्थिति बेहतर हुई है और विपणन प्रयासों से नए कामों को सुरक्षित करने में मदद मिली है। फक्ट्री ऑर्डर में भी तेजी आई है।”