दरा-झालावाड़ के बीच अब बनेगा 6 लेन हाइवे

1574

कोटा।  दरा से झालावाड़ के बीच में फोरलेन के स्थान पर अब सिक्स लेन हाई-वे बनेगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने  7 अप्रेल के आदेश को परिर्वर्तित कर दिया है। केन्द्र सरकार ने 13 जून को अधिसूचना जारी कर भूमि अधिग्रहण के आदेश भी जारी कर दिए हैं। 

दरा से झालावाड़  जिले में तीनधार तक इस सड़क का निर्माण होगा। पूर्व में यह सड़क मार्ग सांगोद से होकर निकालने की योजना बनाई गई थी जिसको केन्द्र सरकार ने परिर्वर्तित कर दिया। रामगंजमंडी क्षेत्र में यह 6 लेन सड़क मार्ग  पामाखेडी गांव से घूमेगा। 

सुकेत व सातलखेडी के बीच से यह सड़क मार्ग  रामगंजमंडी तहसील की अंतिम सीमा गोला गांव से झालावाड़ की सीमा में प्रवेश कर जाएगा। केन्द्रीय परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से इस मामले मे निकाली गई अधिसूचना में करीब 52.2197 हैेक्टेयर भूमि सड़क मार्ग में आएगी।

पूर्व में  फोरलेन सड़क के प्रस्ताव में यह  110 हैक्टेयर भूमि आ रही थी। रामगंजमंडी क्षेत्र के 22 गांव से होकर निकलने वाले 6 लेन हाइवे में 22 गांव के किसानों की भूमि आएगी। रामगंजमंडी क्षेत्र के 28 किलोमीटर एरिया से होकर यह राजमार्ग गुजरेगा इसमे किलोमीटर संख्या 289- 50 से 318- 50 तक सीमा क्षेत्र में यह शामिल होगा।