जीएसटी के खिलाफ कल कोटा बंद, कपड़ा एवं फर्नीचर व्यापारियों ने नहीं खोले संस्थान

891

कोटा।  जीएसटी के विरोध में व्यापारी अब लामबंद हो गए हैं। 30 जून को कोटा बंद रहेगा और कोटा व्यापार महासंघ ने भी इसका समर्थन कर दिया है।  औपचारिक घोषणा गुरुवार को की जाएगी। वहीं, खुदरा किराना व्यापार संघ ने भी मीटिंग करके बंद का समर्थन किया है। जीएसटी के विरोध में 30 जून को फोर्टी की ओर से राजस्थान बंद की घोषणा की गई है। मेडिकल स्टोर जैसी जरूरी सेवाओं को इससे दूर रखा जाएगा। जीएसटी के विरोध में शॉपिंग सेंटर स्थित फर्नीचर मार्केट एवं कोटा कपड़ा व्यापार संघर्ष समिति ने दूसरे दिन भी कारोबार बंद रखा।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं अध्यक्ष क्रांति जैन ने बताया कि 30 जून को होने वाले कोटा बंद को पूरा समर्थन रहेगा। माहेश्वरी ने बताया कि बाजार बंद रहेंगे। केवल आवश्यक सेवाओं को इस बंद से दूर रखा जाएगा।  कहा कि जीएसटी कानून वास्तव में खुदरा एवं मध्यम व्यापारियों के व्यापार को खत्म करना है। हाड़ौती उद्योग एवं व्यापार महासंघ के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार जैन ने कहा कि बड़े उद्योग घरानों को मालामाल करने के लिए जीएसटी लगाया जा रहे है। 

जीएसटी के विरोध में हस्ताक्षर करते कपड़ा व्यापारी।

खुदरा किराना व्यापार संघ ने भी किया बंद का ऐलान : खुदरा किराना व्यापार संघ ने संत कंवरराम धर्मशाला में बंद को लेकर मीटिंग की। अध्यक्ष द्वारका खंडेलवाल ने बताया कि सरकार से कई सारी मांगें की हैं, उन पर सरकार को विचार करना होगा। महामंत्री गिरिराज विजय ने भी बंद का समर्थन किया। मीटिंग में रामविलास जैन, तरुण कुमार, अमृतलाल अनिल जैन मौजूद थे। 

 फर्नीचर मार्केट भी पूरी तरह से बंद रहा :जीएसटी के विरोध में शॉपिंग सेंटर स्थित फर्नीचर मार्केट पूरी तरह से बंद रहा। अध्यक्ष इलियास अंसारी ने बताया कि बाजार की 100 दुकानें बंद रही और बाद में प्रतिनिधि मंडल ने जीएसटी की दर कम करने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया। इस दौरान राजू असनानी, जसपाल अरोड़ा, मथुरेश बागला, चांद शेरी, महेश मौजूद थे। 

कोटा कपड़ा व्यापार संघर्ष समिति ने धरना दिया
कोटा कपड़ा व्यापार संघर्ष समिति ने दूसरे दिन भी कारोबार बंद रखा। न्यू क्लॉथ मार्केट के बाहर जीएसटी के विरोध में व्यापारियों ने धरना दिया। संयोजक संजय जैन ने बताया कि धरना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चला। उन्होंने बताया कि 30 जून को कपड़ा व्यापार पूरी तरह से बंद रहेगा। इंदिरा मार्केट व्यापार संघ अध्यक्ष मुन्ना भाई ने भी धरने को संबोधित किया। कपड़ा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष मुकेश मेवाड़ा ने जीएसटी को हटाने की मांग की।  धरने में क्लॉथ मार्केट के अध्यक्ष तेजेंद्र पाल सिंह, सह सचिव राजेश जैन, प्रदीप होतवानी, राजेंद्र जैन, सुनील, मुकेश पंजवानी, नरेश राजानी मौजूद थे।