जीएसटी के विरोध में 30 को बंद , समर्थन में राजस्थान के 200 व्यापार संगठन

963

जयपुर। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) व्यवस्था के तहत कई वस्तुओं की टैक्स की ऊंची रेट तथा रिटर्न को लेकर पेचदगियों के विरोध में प्रदेश के 200 से ज्यादा व्यापार संगठन खड़े हो गए हैं। इन संगठनों ने 30 जून को भारत बंद के मद्देनजर राजस्थान में भी कारोबार बंद रखने का फैसला किया है। इससे पहले व्यापार उद्योग संगठन 28 जून को होने वाली बैठक में सरकार को जीएसटी के विरोध में ज्ञापन सौंपेंगे।

फैडरेशन राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि रविवार को 200 से अधिक व्यापार संगठनों के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक में राजस्थान बंद करने का फैसला किया। इसके चलते प्रदेश की सभी कृषि उपज मंडियों में भी कारोबार ठप रहेगा। बंद से प्रदेश में करोड़ों रुपए का कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है।

फोर्टी के उपाध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने बताया कि बंद से पहले सरकार को ज्ञापन देकर जीएसटी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं और अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर से सरकार को अवगत कराया जाएगा। फोर्टी दूसरे व्यापार संगठनों से भी बंद को समर्थन के लिए चर्चा करेगी। उन्होंने बताया कि अधूरी तैयारी के साथ जीएसटी को लागू किया जा रहा है।

व्यापारी भी जीएसटी के तहत व्यापार करने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है। इसके मद्देनजर ज्वैलरी, कपड़ा, जिंस अन्य सभी व्यापारिक औद्योगिक प्रतिष्ठान जीएसटी के विरोध में 30 जून को बंद रहेंगे। इससे पहले कपड़ा और साड़ी कारोबारियों ने राष्ट्रव्यापी आंदोलन के समर्थन में बंद की घोषणा कर दी थी।