NEET का रिजल्टआज हो सकता है जारी

0
18

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) नैशनल एलिजिबिलिटी ऐंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2017 के रिजल्ट्स को आज जारी कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स को राहत देते हुए CBSE को जल्दी रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था। रिजल्ट जारी होने के बाद क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स की काउन्सलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

परीक्षा के परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी होंगे। बोर्ड ने जेईई मेन्स 2017 के परिणाम को इसी वेबसाइट पर जारी किया था। अपना रिजल्ट जानने के लिए छात्रों को परीक्षा का रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा।

देश भर में MBBS की 65 हजार तथा BDS की 25 हजार सीटों के लिए हुए NEET एग्जाम में इस वर्ष कुल 11 लाख 38 हजार 890 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इसमें 1522 एनआरआई और 613 विदेशी स्टू़डेंट शामिल रहे।

इससे पहले, मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै बेंच ने NEET एग्जाम्स के रिजल्ट्स के जारी करने पर रोक लगा दी थी। बेंच ने अंतरिम आदेश जारी करते हुए CBSE को NEET 2017 का रिजल्ट अंतिम आदेश तक न जारी करने को कहा था। मदुरै बेंच के जस्टिस एन. सेशासयी ने इन लोगों से 7 मई 2017 को आयोजित की गई इस प्रवेश परीक्षा को रद्द करने के लिए याचिकाकर्ताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों पर जवाब मांगा था।

मदुरै बेंच के सम्मुख दायर की गई याचिका में यह दावा किया गया था कि देशभर में आयोजित की गई इस परीक्षा में समरूपता नहीं थी। छात्रों को समान सिलबस के आधार पर परीक्षा कराने का भरोसा दिलाने के बावजूद देश के अलग-अलग हिस्सों में इस परीक्षा में क्वेस्चन पेपर के अलग-अलग सेट यूज किए गए।

याचिकाकर्ताओं ने इन आरोपों के आधार पर NEET 2017 रद्द कराकर नए सिरे से एक जैसे क्वेस्चन पेपर से परीक्षा कंडक्ट कराने की मांग की थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाईकोर्ट के अंतरिम आदेश को रद्द कर रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था।