30 जून की मध्य रात्रि से लागू होगा GST, मोदी और एक्स पीएम मनमोहन सिंह रहेंगे मौजूद

862

नई दिल्ली। बहुप्रतिक्षित गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स या वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई से लागू होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बात का ऐलान करते हुए बताया कि  जीएसटी 30 जून और 1 जुलाई की मध्य रात्रि से लागू हो जाएगा।  उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, स्पीकर, पीएम मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा मौजूद रहेंगे।

जेटली ने बताया कि थोड़े समय तक नयी व्यवस्था को अपनाने में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि जीएसटी का शुभारंभ कार्यक्रम संसद के सेंट्रल हॉल में होगा। सांसदों, मुख्यमंत्रियों और राज्यों के वित्त मंत्रियों को आमंत्रित किया जा रहा है। उनहोंने कहा कि जीएसटी से मध्यम और दीर्घाधि में केंद्र और राज्यों का राजस्व बढ़ेगा। घोषित अर्थव्यवस्था का आकार भी विस्तृत होगा।

थोड़े समय तक नयी व्यवस्था को अपनाने में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन माल एवं सेवाकर (GST) का प्रचार करते नजर आएंगे। उल्लेखनीय है कि देश में जीएसटी की नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था एक जुलाई से लागू होनी है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क विभाग बच्चन को जीएसटी का ब्रांड एंबेसडर बनाएगा। उनके साथ 40 सेकेंड की एक विज्ञापन फिल्म पहले ही शूट कर ली गई है।