अमेरिकी फेडरल बैंक ने ब्‍याज दरें बढ़ाई, 25 बीपीएस का इजाफा

923

वाशिंगटन। अमेरिकी फेडरल बैंक ने बुधवार को ब्‍याज दरों में 25 बीपीएस की वृद्धि करते हुए कमजोर महंगाई की बढ़ती चिंता के बावजूद मौद्रिक नीतियों को मजबूत बनाने के लिए अतिरिक्‍त योजनाएं तय की।नीति निर्धारकों ने बीते छह महीने की अवधि में तीसरी बार अपनी दरों के मापदंड को आगे ले जाते हुए 1 प्रतिशत से 1.25 प्रतिशत की दर वृद्धि तय की।

इसके साथ ही वर्ष 2017 में एक और दर वृद्धि दर्ज की गई।निर्धारकों ने इस बात का विस्‍तृत ब्‍योरा भी प्रस्‍तुत किया कि किस तरह उन्‍होंने मौजूदा वर्ष में अपनी 4.5 ट्रिलियन यूएस डॉलर की बैलेंस शीट को कम करने की योजना बनाई है।फेडरल ओपन मार्केट कमेटी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि, “फिलहाल कमेटी का सारा ध्‍यान उस बैलेंस शीट मानकीकरण कार्यक्रम के अमल पर है, बशर्ते अर्थव्‍यवस्‍था उम्‍मीद के अनुसार बढ़ती जाए।”

बैंक ने इससे पहले दिसंबर 2015 में रेट बढ़ाए थे, जो कि एक दशक के बाद की गई वृद्धि थी। बुधवार को एक चौथाई प्रतिशत बढ़ाई गई ब्‍याज दरें इसी साल मार्च में की गई ब्‍याज दर बढ़ोतरी के बाद दूसरी वृद्धि थी। उसके बाद से ही अमेरिका में बेरोजगारी की दर में 4.3 प्रतिशत की कमी आई और वित्‍तीय विकास एक धीमी तिमाही के बाद फिर से गति पकड़ता नज़र आ रहा है।बुधवार की सुबह आधिकारिक आंकड़े दिखाए गए जिसके अनुसार अमेरिकी कंज्‍यूमर दरें अप्रत्‍याशित रूप से गिर गईं और फुटकर विक्रय में भी बीते 6 माह में सबसे बड़ी गिरावट आई।