हेजर्स एनसीडीईएक्स पर डीगम सोया तेल के वायदे से उत्साहित

884

मुंबई।  कमोडिटी एण्ड डेरीवेटिवज एक्सचेंज,दी नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरीवेटिवज एक्सचेंज (NCDEX)को, डीगम सोया तेल के वायदे के आरम्भ के पहले दो दिनों में मूल्य श्रृंखला सहभागियों से ओपन इंटरेस्ट में स्वस्थ बिल्ड-अप के साथ उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है ..इस संविदा ने कुल विक्रय की गई 1810 मे.टन मात्रा के साथ रु. 10.68 करोड़ का वॉल्यूम दर्ज किया है.इस संविदा में 860 मे.टन का ओपन इंटरेस्ट था.

 एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ समीर शाह,ने कहा,“इस शुरुआती प्रतिक्रया से हम प्रोत्साहित हुए है और खाद्य तेल की मूल्य शृंखला से अधिकतम सहभागिता की आशा करते है. एक मजबूत, व्यापक आधार पर उत्पाद उपलब्ध कराने का हमारा निरंतर प्रयास रहा है, जो कृषि व्यवसायों को आर्थिक मूल्य जोड़ता है.

उत्पाद समूहों में डीगम सोया तेल की संविदा को जोड़ने का उद्देश्य खाद्य तेल के बाजार को एक संपूर्ण और मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रस्तुत करना है. ऐसे 80% खाद्य तेलों को कच्चे रूप में आयात किया जा रहा है, जिनमें डीगम सोया तेल(आधार केंद्र –कांडला पोर्ट )की वायदा संविदा होती है,जो आयातित सोया तेल के लिए एक घरेलू संदर्भ प्रदान करेगा.भारत विश्व में सोया तेल का सबसे बड़ा आयातक है.

सोया तेल का आयात पिछले पांच वर्षों से चार गुना बढ़कर वर्ष 2015 -16 में 42 लाख टन हो गया है.अंतरराष्ट्रीय खाद्य तेल की कीमतों में उच्च अस्थिरता को देखते हुए, घरेलू आयातक, रिफाइनर और व्यापारी इस जोखिम से प्रभावित हुए है.डीगम सोया तेल वायदे की शुरुआत यह सुनिश्चित करती है कि सोया व्यापार में अधिकतम हेजिंग का पूरा समाधान होता है.

डीगम सोया तेल यह एक इरादा मिलान संविदा है जिसमें प्रति लाख व्यापार पर रु. 0.10 का व्यवहार प्रभार होता है और कोई जोखिम प्रबंधन शुल्क नही होता है. डीगम सोया तेल (प्रतिक : SYODEGUM,आधार : कांडला )की जुलाई,अगस्त, सितम्बर,अक्टूबर,नवम्बर,दिसम्बर 2017 और जनवरी 2018 के माह में समाप्त होनेवाली संविदा विक्रय के लिए उपलब्ध है.संविदा की विशेषताएं www.ncdex.com पर उपलब्ध है.