पेट्रोल-डीजल: एक दिन पहले तय हो जाएंगी अगले दिन की कीमतें

1110

नई दिल्ली । सरकारी तेल कंपनियां 16 जून से रोजाना पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव करने की तैयारियों में जुटी हैं, मगर इससे पेट्रोल पंप मालिक संतुष्ट नहीं हैं। पेट्रोल पंप डीलरों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दे रखी है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से यह व्यवस्था की गई है कि पेट्रोल पंपों को अगले दिन यानी रात 12 बजे के बाद लागू होने वाली कीमतों के बारे में शाम आठ बजे ही सूचना दे दी जाएगी।

तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक एप (फ्यूलएटआइओसी) को लांच करने का फैसला किया है। इससे रोजाना कीमतों में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारी मिल सकेगी। आइओसी ने बताया है कि पेट्रोल पंप अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है कि ग्राहकों को किसी तरह से परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

पेट्रोल पंपों को समय रहते जानकारी देने की व्यवस्था की जा रही है, ताकि रात 12 बजे से बदली हुई कीमतें लागू हो सकें। जहां पेट्रोल व डीजल डालने की ऑटोमेटिक व्यवस्था नहीं है, वहां एसएमएस, ईमेल, मोबाइल एप और वेब पोर्टल से जानकारी दी जाएगी।
तेल कंपनियों का कहना है कि पेट्रोल पंप डीलरों की तरफ से उठाए गए सवाल पूरी तरह से आधारहीन हैं।

जिस तरह से अभी 15 दिनों के बाद पेट्रोल व डीजल की कीमतें तय होती हैं, अब उसी आधार पर रोजाना बदलाव होगा। पेट्रोल पंप डीलरों ने कहा है कि नई व्यवस्था से उन्हें इन्वेंट्री की हानि होगी। मसलन, अगर एक दिन पहले का स्टॉक बचा है, तो कीमतें घटने पर उन्हें कम दर पर बेचना पड़ेगा।

इसके साथ ही डीलरों ने 16 जून, 2017 को हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। साथ ही यह भी कहा है कि अगर उनकी बात पर गौर नहीं किया गया तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते हैं। वैसे, दोनों पक्षों के बीच मंगलवार को बैठक बुलाई गई है, लेकिन तेल कंपनियों ने कहा है कि डीलरों के तर्क में कोई दम नहीं है।