अप्रैल महीने में 3.1% रही IIP ग्रोथ, इंडस्ट्री की ग्रोथ में लगातार दूसरे महीने इजाफा

1091

नई दिल्ली । आकलन वर्ष में हाल ही में हुए बदलाव के बाद लगातार दूसरे महीने इंडस्ट्री ग्रोथ में इजाफा देखने को मिला है। अप्रैल महीने के दौरान आईआईपी ग्रोथ बढ़कर 3.1 फीसद रही, जबकि मार्च महीने के दौरान यह 2.7 फीसदी रही थी। गौरतलब है कि बीते साल की समान अवधि के दौरान आईआईपी ग्रोथ 6.5 फीसद रही थी।

मैन्युफैक्चरिंग, माइनिंग और इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर में गिरावट:

अगर साल दर साल आधार पर बात करें तो अप्रैल महीने के दौरान मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ 5.5 फीसदी से घटकर 2.6 फीसद हो गई है। वहीं सालाना आधार पर इसी महीने माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 6.7 फीसदी से घटकर 4.2 फीसद पर आ गई। सालाना आधार पर इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ भी 14.4 फीसदी से घटकर अप्रैल महीने में 5.4 फीसद रही है।

उत्पादन भी हुआ कम:

साथ ही सालाना आधार पर अप्रैल महीने के दौरान कैपिटल गुड्स का उत्पादन 8.1 फीसद से घटकर -1.3 फीसदी पर आ गया। हालांकि सालाना आधार पर अप्रैल में इंटरमीडिएट गुड्स का उत्पादन 0 फीसदी से बढ़कर 4.6 फीसदी रहा है।

सालाना आधार पर अप्रैल में कंज्यूमर ड्युरेबल्स का उत्पादन 13.8 फीसदी से घटकर -6 फीसदी रहा। इसके अलावा सालाना आधार पर अप्रैल में कंज्यूमर नॉन-ड्युरेबल्स का उत्पादन 0.1 फीसद से बढ़कर 8.3 फीसद रहा है।