एनसीडीईएक्स ने तिलहन उत्पाद समूह को मजबूत किया , डीगम सोया तेल का वायदा शुरू

1078

मुंबई।  नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरीवेटिवज एक्सचेंज (NCDEX) ने,शनिवार को  डीगम सोया तेल के वायदे में व्यापार के प्रारंभ की घोषणा की है . तिलहन उत्पाद समूह को पूरा करते हुए इस वायदे के आरम्भ से,मूल्य श्रृंखला सहभागियों को उनके मूल्य की जोखिम का प्रबंधन करने का और पारदर्शी तथा उचित मूल्य के संकेत प्राप्त करने का एक साधन उपलब्ध होगा.

एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ समीर शाह ने कहा कि  एक मजबूत, व्यापक आधार पर उत्पाद उपलब्ध कराने का हमारा निरंतर प्रयास रहा है, जो कृषि व्यवसायों को आर्थिक मूल्य जोड़ता है. उत्पाद समूहों में डीगम सोया तेल की संविदा को जोड़ने का उद्देश्य बाजार को एक संपूर्ण और मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रस्तुत करना है. हम उद्यमों के निरंतर सहयोग से प्रोत्साहित हुए है और इस संविदा के सफलतापुर्वक आरंभ होने की आशा करते हैं.”

ऐसे 80% खाद्य तेलों को कच्चे रूप में आयात किया जा रहा है, जिनमें सुगन्धित सोया तेल (आधार केंद्र –कांडला )की वायदा संविदा होती है,जो आयातित सोया तेल के लिए एक संदर्भ प्रदान करने में मदद करेगा.भारत विश्व में सोयाबीन का पांचवां सबसे बड़ा आयातक होने के कारण, राष्ट्रीय बेंचमार्क मूल्य की उपलब्धता से पूरी सोया मूल्य श्रृंखला को मदद मिलेगी.

शाह ने कहा कि  सोया तेल का आयात बढ़ रहा है (पिछले पांच वर्षों से चार गुना बढ़कर वर्ष 2015 -16 में 42 लाख टन हो गया है.)और अंतरराष्ट्रीय खाद्य तेल की कीमतों में उच्च अस्थिरता को देखते हुए, घरेलू प्रतिभागियों को मार्जिन की भेद्यता का सामना करना पड़ता है. डीगम सोया तेल वायदे की शुरुआत यह सुनिश्चित करती है कि सोया व्यापार में अधिकतम हेजिंग का पूरा समाधान होता है.

डीगम सोया तेल यह एक इरादा मिलान संविदा है जिसमें प्रति लाख व्यापार पर रु. 0.10 का व्यवहार प्रभार होता है और कोई जोखिम प्रबंधन शुल्क नही होता है.यह कमोडिटीज की “ सूची – क” में शामिल है. डीगम सोया तेल (प्रतिक : SYODEGUM,आधार : कांडला )की जुलाई,अगस्त, सितम्बर,अक्टूबर,नवम्बर,दिसम्बर 2017 और जनवरी 2018 के माह में समाप्त होनेवाली संविदा विक्रय हेतु 12 जून 2017 से उपलब्ध होगी संविदा की विशेषताएं www.ncdex.com पर उपलब्ध है.