गिरावट का दौर खत्म , दो दिन में सोयाबीन 120 रुपये उछली

862

मुंबई। सोयाबीन की कीमतों में गिरावट का दौर लगभग खत्म हो गया है। दो दिन में सोयाबीन के दाम में करीब 120 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मंदी और न्यूनतम समर्थन मूल्य के नीचे बिकने वाली सोयाबीन की कीमतें बढ़कर 2,900 रुपये पर पहुंच गई। पिछले सप्ताह सोयाबीन की कीमतें पांच साल के निम्नतम स्तर पर पहुंच गई थी।

वायदा बाजार में सोयाबीन की कीमतें 2,650 रुपये तक बोली गई थीं, लेकिन मॉनसूनी फुहारों के साथ बुआई सीजन शुरू होते ही कीमतों में सुधार होने लगा है। वायदा बाजार और हाजिर बाजार में सोयाबीन की कीमत 2,900 रुपये प्रति क्ंिवटल पर पहुंच गई। एनसीडीईएक्स पर सोयाबीन की कीमतें बढ़कर 2,900 रुपये के ऊपर तक पहुंच गईं।

जून अनुबंध 2,746 रुपये, जुलाई 2,829 रुपये, अगस्त अनुबंध 2,900 रुपये अक्टूबर अनुबंध में 2,907 रुपये बोली गई। हाजिर बाजार में सोयाबीन 2,900 रुपये के ऊपर पहुंच गई।  पिछले सप्ताह देश की सबसे बड़ी मंडी इंदौर में सोयाबीन के दाम 2,700 के नीचे पहुंच गए थे जिससे किसानों और कारोबारियों के बीच झड़प भी हो गई थी और इंदौर मंडी को बंद करना पड़ा था।

सोयाबीन की कीमतें एमएसपी के नीचे पहुंच जाने से किसान नाराज थे। उनका कहना था कि सरकार ने एमएसपी 2,775 रुपये प्रति क्ंिवटल तय किया है लेकिन कारोबारी आपसी सांठगांठ करके कीमतें गिराते हैं और सरकार द्वारा तय की गई कीमत से कम पर माल खरीदते हैं। अगर उनको सरकारी कीमत बताई जाती है तो वे धमकी देते हैं कि अपना माल लेकर मंडी के बाहर निकल जाओ।