प्रीमियम ट्रेनों के कोचों का इंटीरियर हवाई जहाज जैसा

    770

    नई दिल्ली। जल्द ही प्रीमियम ट्रेनों के कोचों का इंटीरियर आपको हवाई जहाज जैसा नजर आएगा।  इसके लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।  इस बदलाव के लिए नई दिल्ली से चलनेवाली राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की लिस्ट बनाई जा रही है। इन्हीं गाड़ियों के कोच में सबसे पहले बदलाव किया जाएगा।

    नॉदर्न रेलवे के दिल्ली डिविजन के एक अधिकारी ने बताया कि यूं तो हमारी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों को डिब्बे पहले से ही अच्छे हैं। लेकिन, अब इनके टॉइलट्स, खिड़कियों, पर्दों, सीट कवर और खराब सीटों को सही करना और एसी डक्ट को बेहतर बनाने का टारगेट है। सबसे बड़ा काम टॉइलट्स और पर्दों पर किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से ‘स्वर्ण’ प्रॉजेक्ट के तहत प्रति रैक 50 लाख रुपये दिए जा रहे हैं।

    रेलवे का मकसद यह है कि जब यात्री डिब्बे के अंदर आएं तो उन्हें भले ही कोच पूरी तरह हवाई जहाज के इंटीरियर जैसे ने लगे, लेकिन उससे कम भी न नजर आए। हर डिब्बे को खुशबूदार बनाने का भी इंतजाम किया जाएगा। यह काम उसी तर्ज पर किया जा रहा है, जैसे चीन का जापान की ट्रेनों के कोच होते हैं। हर कोच को अच्छी तरह से चमकाया जाएगा, ताकि उनमें कहीं भी धूल-मिट्टी नजर नहीं आए।

    अधिकारी ने बताया कि जल्द ही यात्रियों को नई दिल्ली चलनेवाली इन ट्रेनों में बदलाव महसूस होने लगेंगे। ट्रेन के अंदर बैठने पर किसी भी तरह की बदबू नहीं आएगी, इस बात के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। राजधानी और शताब्दी के बाद बाकी ट्रेनों के डिब्बों की भी हालत सुधारी जाएगी। सबसे पहले राजधानी और शताब्दी ट्रेनों को नया लुक दिया जाएगा।