देश में सोने का आयात चार गुना बढ़ा, मई महीने में बढ़कर 103 टन हुआ

826

नई दिल्ली । इस वर्ष मई महीने में सोने का आयात बीते वर्ष की समान अवधि की तुलना में चार गुना बढ़ा है। इस इजाफे के साथ यह बढ़कर 103 टन पर पहुंच गया। कंसल्टैंसी फर्म जीएफएमएस के अनुसार एक जुलाई से जीएसटी लागू होने से पहले आभूषणकर्ताओं ने अपनी इनवेंट्री और स्टॉक में वृद्धि करने के लिए खरीद में बढ़ोतरी की है।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का खरीदार देश है। सोने के आयात में तेजी आने से इसकी अंतरराष्ट्रीय कीमतों को भी समर्थन मिला है। यह अपने छह सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। लेकिन इससे देश के व्यापार घाटे में इजाफा देखने को मिला है। थॉमसन रॉयटर्स की सब्सिडियरी जीएफएमएस के वरिष्ठ विश्लेषक सुधीश नांबीआथ ने बताया कि अप्रैल में अक्षय तृतीया पर अच्छी बिक्री के बाद आभूषणकर्ताओं ने अपनी खरीद काफी बढ़ा दी थी।

अप्रैल महीने के आखिरी हफ्ते में अक्षय तृतीया मनाई गई थी। देश में इस दिन पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। बीते वर्ष मई महीने में भारत ने 25.3 टन सोने का आयात किया था। मुंबई में एक प्राइवेट बैंक के डीलर ने बताया कि कुछ ज्वैलर्स जीएसटी के ऊंची दर के डर से बहुत ज्यादा सोना खरीदकर अपनी इनवेंट्री बढ़ा रहे हैं।शनिवार को हुई जीएसटी काउंसिल की 15वीं बैठक में सोने पर टैक्स की दरें तय कर दी गई हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सोने पर 3 फीसद की दर से टैक्स लगेगा। सोने पर टैक्स की 3 फीसद की दर तय करने को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि इससे कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। मौजूदा समय में सोने पर करीब 2 फीसद का टैक्स लगता है। एक फीसद एक्साइट और 1 फीसद का वैट। हालांकि कुछ राज्य ऊंची दर पर वैट वसूलते हैं। वर्ष 2017 के पहले पांच महीनों में सोने का आयात बीते वर्ष की तुलना में 144 फीसद बढ़कर 424.1 टन पर पहुंच गया है।