सीमेंट उद्योग में 2017-18 में सात फीसदी वृद्धि का अनुमान

2625

नयी दिल्ली। सीमेंट उद्योग के चालू वित्त वर्ष में 6-7 फीसद की दर से वृद्धि करने की संभावना है। सरकार द्वारा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काफी बल दिये जाने से सीमेंट की मांग  अच्छी बनी रहने की उम्मीद है।

जर्मनी की हीडलबर्ग सीमेंट समूह की अनुषंगी कंपनी हीडलबर्ग सीमेंट इंडिया ने यह भी कहा कि मानसून का सामान्य रहना इस उद्योग के लिए शुभ संकेत है लेकिन सीमेंट की अत्यधिक आपूर्ति के चलते इसकी उत्पादन लागत में आने वाली किसी भी वृद्धि को ग्राहकों पर डालना मुश्किल हो सकता है।

उसने निवेशकों के समक्ष प्रस्तुतिकरण में कहा कि 2017-18 में सीमेंट की मांग में वृद्धि 6-7 फीसद रहने की संभावना है। उसने मानसून के सामान्य रहने, कृषि, बुनियादी ढांचे, सस्ते मकान तथा सीमेंट कंक्रीट वाली सड़कों के निर्माण पर पर अधिक बल दिये जाने को सीमेंट में मंाग बढ़ाने वाला कारक बताया।

उसने कहा कि इसके अलावा, स्मार्ट शहरों और शहरी बुनियादी ढांचों का निर्माण एवं जीएसटी का क्रियान्वयन भी इस क्षेत्र की वृद्धि के लिए मौके लेकर आएगा। हालांकि, कंपनी का यह भी कहना है कि इस उद्योग के सामने यह चुनौती भी आ सकती है कि अधिक आपूर्ति से वह उत्पादन लागत में वृद्धि ग्राहकों पर नहीं डाल पाएगा।