पहले टिकट खरीदिए, बाद में कीजिये भुगतान

786

IRCTC ने Book Now and Pay later का विकल्प पेश किया है

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिहाज से एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक आप किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन में अब यात्री टिकट पहले खरीदकर बाद में भुगतान कर सकते हैं। यह जानकारी आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने गुरुवार को दी है। अधिकारी के मुताबिक जल्द ही यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीद कर बाद में भुगतान कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने कहा, “आईआरसीटीसी ने मुंबई आधारित फर्म इपेलेटर (ePayLater) के साथ साझेदारी कर इस नई सेवा के लिए विकल्प की पेशकश की है। इस सेवा के जरिए यात्री अपनी यात्रा के पांच दिन पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं । इसपर 3.5 फीसद की सेवा कर लगाया जाएगा और इसका भुगतान अगले 14 दिनों तक किया जा सकेगा।” साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया है यह विकल्प केवल ई टिकटों पर ही मान्य है।

इस नए विकल्प पर विस्तार में बात करते हुए कहा जिस तरह क्रेडिट कार्ड ग्राहक के सिबिल स्कोर को जांचने के बाद जारी किया जाता है, इसी तरह की प्रक्रिया इस विकल्प में भी इस्तेमाल की जाएगी।आईआरसीटीसी के अधिकारी ने बताया कि जो लोग इस सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड या आधार डिटेल्स देनी होंगी।  एक बार जब कस्टमर को इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी मिल जाएगी, उन्हें ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा।