एक रुपये का नया नोट गुलाबी और हरे रंग का होगा

2072

नई दिल्ली। केंद्र सरकार एक रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है। हालांकि पुराने नोट भी चलते रहेंगे। यह नया नोट गुलाबी और हरे रंग का होगा। करीब 2 दशक तक एक रुपये के नोट की छपाई बंद रहने के बाद 2015 में इसे दोबारा लॉन्च किया गया था।

बताया जा रहा है कि नए नोट के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, सिर्फ रंग अलग होगा। नोट के पिछले हिस्से में सागर सम्राट की ही तस्वीर होगी।एक रुपये का नोट सरकार जारी करती है और इस पर वित्त मंत्रालय के सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि अन्य नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है। 

आरबीआई की ओर से जारी प्रेस रिलीस में कहा गया है कि सरकार नए नोटों की छपाई कर चुकी है और जल्द ही इन्हें चलन में लाया जाएगा। आरबीआई के मुताबिक नोट पर ‘GOVERNMENT OF INDIA’ के ऊपर देवनागरी में ‘भारत सरकार’ लिखा होगा। इसके अलावा हिंदी और इंग्लिश में वित्त मंत्रालय के सचिव शशिकांत दास के हस्ताक्षर हिंदी और इंग्लिश में होंगे।

इस पर नए 1 रुपये के सिक्के की प्रतिलिपि और रुपये का साइन (₹) होगा। गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने पिछले साल 500 और 1000 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था और 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे