सीबीएसई : 12वीं क्लास का रिजल्ट अब जल्दी ही

0
18

नई दिल्ली। सीबीएसई के छात्रों के लिए दोहरी खुशखबरी है। छात्रों को नंबर बढ़ाकर देने की पॉलिसी को जारी रखने के लिए सीबीएसई तैयार हो गई है, वहीं कल या परसो 12वीं क्लास के रिजल्ट की भी घोषणा हो सकती है। मॉडरेशन पॉलिसी को लेकर सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट नहीं जाएगी।

इस साल से सीबीएसई ने छात्रों को नंबर बढ़ाकर देने की अपनी पॉलिसी यानी मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने का फैसला लिया था। सीबीएसई के इस फैसले को एक वकील और एक पैरंट ने दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी, जिस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता के हक में फैसला सुनाया था।

हाई कोर्ट ने सीबीएसई से मॉडरेशन पॉलिसी को जारी रखने का निर्देश दिया था। सीबीएसई ने एचआरडी मिनिस्टर से मिलने के बाद हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का फैसला किया था। लेकिन अब खबर आ रही है कि सीबीएसई ने अपना इरादा बदल दिया है और सुप्रीम कोर्ट नहीं जाएगी।

वैसे सीबीएसई का 12वीं क्लास का रिजल्ट 24 मई को आना था लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद रिजल्ट लेट हो गया। मॉडरेशन पॉलिसी को जारी रखने की स्थिति में छात्रों के प्राप्तांक में सुधार करना होगा, जिससे रिजल्ट जारी करने में थोड़ा समय लग गया। रिजल्ट को लेकर सीबीएसई की चुप्पी से कई अन्य शिक्षा बोर्ड्स भी असमंजस की स्थिति में हैं।