धनिया पर अफवाहों से बचें, NCDEX की सलाह

1453

मुंबई। धनिया की कीमतों में पिछले डेढ़ महीने से एकतरफा गिरावट पर कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX ने बुधवार को अपनी प्रतिक्रिया दी है।एक्सचेंज लगातार कड़े निगरानी और जोखिम प्रबंधन ढांचे के साथ धनिया में स्थिति की निगरानी कर रहा है। बाजार प्रतिभागियों को सलाह दी जाती है कि वे एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर कारोबार करते समय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल नेटवर्क, एसएमएस, व्हाट्सएप इत्यादि जैसे विभिन्न माध्यमों के माध्यम से फैले निराधार अफवाहों का पालन न करें।

एक्सचेंज का कहना है कि हाल के दिनों में सिर्फ वायदा बाजार ही नहीं बल्कि हाजिर मंडियों में भी धनिया की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, 2 मई से लेकर 24 मई के दौरान एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर धनिया में 22 फीसदी की भारी गिरावट आई है, इस दौरान एक्सचेंज पर मॉनिटर होने वाले कोटा मंडी के धनिया के भाव में 18 फीसदी और गुजरात के गोंडल में 22 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

इस दौरान कोटा और गोंडल मंडियों के भाव के लिए अगर सरकारी संस्था एगमार्कनेट के मॉडल प्राइस को देखें तो वह भी 21 फीसदी और 20 फीसदी घटा है। ऐसे में वायदा बाजार में जैसी गिरावट है वैसी ही गिरावट हाजिर मंडियों में भी देखी जा रही है। एक्सचेंज के मुताबिक धनिया में सट्टेबाजी को कम करने के लिए उनकी तरफ से कई कदम उठाए जा चुके हैं।

बिकवाली पर स्पेशल मार्जिन लगाया गया है, कंस्ट्रेशन मार्जिन के लिए ओपन इंटरेस्टर थ्रेशहोल्ड लेवल को घटाया गया है, ईएलएम मार्जिन में बढ़ोतरी की गई है और साथ में ज्यादा स्टॉक होल्डिंग पर अतीरिक्त शुल्क भी लगाया गया है। वर्तमान में, धनिया में एनसीडीईएक्स पर कुल खुले ब्याज 59,610 मीट्रिक टन है।

साथ ही करीब महीना (जून 2017) 43,180 मीट्रिक टन खुले ब्याज एक्सचेंज में कुल स्टॉक विभिन्न केंद्रों पर अनुमोदित गोदामों – गोंडाल, कोटा, रामगंज मंडी, जयपुर और बरान 32,100 मीट्रिक टन एक्सचेंज पर मई 2017 की समाप्ति के अनुबंध के लिए 4,410 मीट्रिक टन का कुल वितरण किया गया है।