मसालों में चार फीसदी का सर्किट, धनिया NCDEX पर 5000 से नीचे बंद

738

 कोटा। बुधवार को NCDEX की सभी कमोडिटीज़ में भारी गिरावट देखने को मिली। जौं में हल्का हरा निशान जरुर नज़र आया लेकिन बाकी सभी कमोडिटीज़ में भारी बिकवाली का दबाव देखने को मिला। मसालों में 4 फीसदी तक के सर्किट देखने को मिले। धनिया 4 फीसदी की गिरावट के साथ 5000 रुपए के नीचे बंद हुआ।

5 साल के बाद धनिया की कीमतों में 5000 के नीचे के भाव देखने को मिलें हैं। अप्रैल से लगातार धनिया की कीमतों में गिरावट बनी हुई है। हल्दी की कीमतों में भी 4 फिसदी की गिरावट देखने को मिली। हल्दी 4 फिसदी लुढ़क कर 5300 के नीचे बंद हुई। जीरा 2.5 फिसदी लुढ़क कर 17600 रुपए के करीब बंद हुआ।

कैस्टरसीड, ग्वार, कपासखली, सरसों रिफाइंड और रिफाइंड तेल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली। दरअसल, जीएसटी से पहले कारोबारी अपने माल को लिक्विडेट करने पर जोर दे रहे हैं। जानकारों का मानना है कि स्टाॅक को डप्स् करने के लिए कारोबारियों ने एग्री कमोडिटीज़ पर दबाव बनाया है। 

वहीं मौसम के सकारात्मक रहने की खबरों ने भी बाजार पर दबाव बनाया है। प्री-माॅनसून हो रही बारिशों से बाज़ारों में गिरावट का दबाव बढ़ा है।  कारोबारी जीएसटी के नए मसौदे को ठीक से समझ नहीं पा रहे और बाजार में लगातार बनते अफवाहों के चक्रव्यूह में वो किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहते जिसके चलते अपने पुराने माल को बाजार में निकाल रहे हैं।