अंतरराष्ट्रीय स्तर का ब्यूटी प्रशिक्षण केंद्र कोटा में

829

एनआईएचबी को कोलंबो आईएचबी की मान्यता मिली

कोटा।  नीता इंस्टीट्यूट आफ हेयर एंड ब्यूटी ब्यूटी पार्लर के क्षैत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है  । कोटा की इस एनआईएचबी को श्रीलंका की अंतरराष्ट्रीय इंस्टीट्यूट आईएचबी कोलंबो से मान्यता मिल गई है। जिससे अब एनआईएचबी राजस्थान का विश्व स्तरीय पहला ब्यूटी एकेडमिक सेंटर बन गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस  ब्यूटी प्रशिक्षण केंद्र का शुभारम्भ बुधवार को होगा। 

मंगलवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए एनआईएचबी के निर्देशक जय पारेख एवं नीता पारेख ने बताया कि कोटा में युवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण देने के साथ ही रोजगार के नए अवसर तैयार होंगे जो दुनिया के स्तर के हर प्रकार के कंपीटीशन में भाग ले सकेंगे। इंस्टीट्यूट ऑफ हेयर ड्रेसेज एंड ब्यूटीज ओएमसी स्तर के नर्सरी से लेकर पीएचडी तक के पाठ्यक्रम  विभिन्न फेकल्टीज के द्वारा कराने का लाइसेंस  प्राप्त है।

श्रीलंका की नैना करूणारत्ने खुद प्रशिक्षक के तौर पर युवाओं को प्रक्षिक्षण देती हैं।हाई डेफिनेशन एयर ब्रुश मेकप,हेयर कट इनकी विशेषता है। हरीश भाटिया ने कहा कि ब्यूटी कोई बाल कटने वाला काम नहीं है। यह एक शिक्षा व कला का काम है। हर फ़िल्मी  हीरो और हीरोइन के लुक के पीछे ब्यूटी विशेषज्ञ खड़ा है। सरकार को केश कला, ब्यूटी विशेषज्ञों को भी पद्मश्री आदि से सम्मानित  करना चाहिए। नीता पारेख ने कहा कि सरकार से बात चल रही है कि ब्यूटी के क्षैत्र में काम करने वालों को सम्मान मिले।

रैम्प शो का आयोजन

मंगलवार को रोटरी बिनानी सभागार में कट पर सेमिनार  एवं रैम्प शो का आयोजन किया गया। जिसमें विशेषज्ञों ने ब्यूटी टिप्स दिए इसमें हाड़ौती क्षैत्र की 150 से अधिक ब्यूटी पार्लरों ने हिस्सा लिया।