ग्राम के प्रति निवेशकों में भारी उत्साह, 1000 करोड़ के 20 एमओयू होंगे

665

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2017 का आगाज, बुधवार से शुरू होगी 

कोटा । कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि कोटा में बुधवार से आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ’ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2017 के प्रति देशी व विदेशी निवेशकों में भारी उत्साह है।  अब तक 1000  करोड़ रूपये के 20 एमओयू प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इन प्रस्तावों में प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन वेयर हाऊस और निजी कृषि उपज मंडियों आदि के प्रस्ताव शामिल हैं। 

कृषि मंत्री ने बताया कि कोटा ग्राम में 30 हजार किसान भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि ग्राम का शुभारंभ बुधवार को केन्द्रीय शहरी विकास, आवासन एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वैंकया नायडू और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे करेंगे। सैनी ने बताया कि जयपुर में आयोजित ग्राम आयोजन में जैतून की चाय ‘ऑलिव टी‘ के लिए एमओयू किया गया था, जिस पर काम शुरू हो गया है।

ऑलिव टी का उत्पादन राजस्थान में

उन्होंने बताया कि एशिया में पहली बार ऑलिव टी का उत्पादन राजस्थान में शुरू होगा। साथ ही ऑलिव के कैप्सूल भी बनाये जायेंगे। देश की पहली जैतून रिफायनरी बीकानेर के लूणकरणसर में लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए मैन्यूल एग्रीकल्चर से मैकेनाइज एग्रीकल्चर को अपनाना होगा। 

मोती की खेती पर भी होगी चर्चा

कृषि मंत्री डॉ. सैनी ने बताया कि कोटा ‘ग्राम‘ के दौरान विश्व स्तरीय हाइड्रोफॉनिक तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा। इस तकनीक के माध्यम से किसान अपनी उपज में 30 गुना तक वृद्धि कर सकते हैं। साथ ही राज्य में पहली बार  मोती की खेती  करने के सम्बंध में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार हाड़ौती अंचल में लाल मोती की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। नैनवा (बूंदी) में इसकी प्रारंभिक शुरूआत हो गई है। उन्होंने बताया कि ‘ग्राम‘ में अर्जेन्टीना की ‘फोर डी एक्वा‘ तकनीक प्रदर्शित जाएगी।