सट्टेबाजी से धनिया 45 महीने के निचले स्तर पर

1105

कोटा। अप्रैल की शुरुआत में धनिया की कीमतों में जिस रफ्तार से तेजी आई थी उससे दोगुनी रफ्तार से बाद में गिरावट देखने को मिली है, वायदा बाजार में धनिया का भाव अगस्त 2013 के बाद यानि करीब 45 महीने में सबसे निचले स्तर तक लुढ़क गया है। मंगलवार को भाव ने 5,169 रुपये का निचला स्तर छुआ जो NCDEX के प्लेटफॉर्म पर सबसे एक्टिव वायदा सौदे के लिए 45 महीने में सबसे कम भाव है।

जून वायदा की बात करें तो अप्रैल की शरुआत में NCDEX पर भाव ने 8,075 रुपये प्रति क्विंटल के ऊपरी स्तर को छुआ था लेकिन अब वहां से करीब 36 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। इस गिरावट में फंसे कई कारोबारी धनिया में जरूरत से ज्यादा सट्टेबाजी को गिरावट की वजह बता रहे हैं। कई कारोबारियों ने LEN-DEN NEWS  को बताया कि अच्छे उत्पादन के बावजूद पहले सट्टेबाजों ने धनिया में एकतरफा तेजी के कारोबार किए।

तेजी को देख जब छोटे कारोबारी भी खरीदारी करने लगे तो सट्टेबाज अपना माल छोटे कारोबारियों के बेचकर निकल गए और अब बाजार को तोड़ने के लिए बिकवाली कर रहे हैं।  फंडामेंटल की बात करें इस साल धनिया की पैदावार पिछले साल के मुकाबले कुछ कम जरूर बताई जा रही है लेकिन पिछले साल का भारी स्टॉक और निर्यात में गिरावट धनिया कारोबारियों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है, ज्यादा स्टॉक की वजह से कीमतों में उठाव नहीं बन पा रहा है।