PAYTM के पेमेंट बैंक में 25000 के डिपॉजिट पर मिलेगा 250 कैशबैक

1047

बेंगलुरु। पेटीएम के पेमेंट बैंक ने मंगलवार से काम करना शुरू कर दिया है । कंपनी ने बताया कि एक साल में पेटीएम अपनी 31 ब्रांच खोलेगा और 3000 कस्टमर सर्विस पॉइंट बनाएगा। पेमेंट बैंक में 25,000 रुपये जमा करने पर पेटीएम का यह बैंक ग्राहकों को 250 रुपये कैशबैक भी देगा।

पेटीएम के पेमेंट बैंक में अगले दो सालों में 400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। पेटीएम की की पैरंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस है। इस कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास पेमेंट बैंक की 51 फीसदी हिस्सेदारी है और बाकी की हिस्सेदारी वन97 कम्यूनिकेशंस की है। शर्मा और वन97 ने मिलकर कंपनी में पहले ही 220 करोड़ रुपये का निवेश कर दिया है।

पेटीएम अपने वॉलेट बिजनस मंगलवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर कर देगा। कंपनी ने इस संबंध में अपने ग्राहकों को सूचित किया है। इसके अलावा उन्हें यह भी विकल्प दिया गया था कि अगर वे चाहें तो लॉन्च होने से पहले ही कंपनी को बता सकते हैं, इससे उनका अकाउंट पेमेंट बैंक में ट्रांसफर नहीं होगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का सीईओ रेणु सत्ती को बनाया गया है। इसमें जीरो बैलेंस अकाउंट खुल सकेगा। इसके अलावा कंपनी ऑफलाइन ट्रांजैक्शन जैसे आईएमपीएस, एनईएफटी और आरटीजीएस की भी सुविधा देगी और इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं वसूलेगी। यह बैंक बचत खातों पर चार फीसदी का ब्याज देगा। 

पेटीएम एक खाते में एक लाख रुपये ही जमा कर सकेगा। इसके अलावा वह अपने ग्राहकों को रूपे डेबिट कार्ड भी देगा। इस कार्ड से पांच फ्री ऐटीएम ट्रांजैक्शन कर सकेंगे इसके बाद निकासी पर 20 रुपये चार्ज देना होगा।