चाइनीज़ सेब, नाशपाती और मैरीगोल्ड फ्लावर सीड्स के आयात पर रोक

1331

नई दिल्ली। भारत में चीन के आ रहे सेब, नाशपाती और फ्लावर सीड्स में लगातार मिल रहे किड़ो की वजह से भारत ने चीन से आ रहे इन तीनों उत्पादों पर रोक लगा दी है। अब भारत में चीन के सेब, नाशपाती और फ्लावर सीड्स के कंटेनर नहीं उतर पाऐंगे। चीन से आयात होने वाले कुल सब्ज़ी और फल में 90 फिसदी हिस्सा सेब और नाशपाती का है।

सरकार के अधिकारियों ने बताया कि लगातार चीन से आ रहे सेब, नाशपाती और मेरीगोल्ड फ्लॉवर सीड्स में पेस्ट्स मिल रहे थे। ऐसे में हमने इनके इंपोर्ट्स को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। अप्रैल से फरवरी के बीच में भारत ने चीन से 13.2 करोड़ डॉलर के सेब और नाशपाती का आयात किया है। जो कि पिछले साल समान अवधि में 4.42 करोड़ डॉलर का था। 

चीन को भेजे गए कई पत्रों में भारतीय अधिकारियों ने नियमों के पालन न होने और फायटोसैनिटरी नॉर्म्स का उल्लंघन का जिक्र किया, जिनसे इंडियन एग्रिकल्चर को गंभीर बायोसिक्यॉरिटी रिस्क हो सकता है। 1 मई को भेजे गए अपने हालिया पत्र में इंडिया ने कहा, ‘सेब, नाशपाती और मेरीगोल्ड फ्लॉवर सीड्स से जुड़े हुए पेस्ट्स लगातार पाए गए हैं।

इससे चीन में फायटोसैनिटरी कंट्रोल सिस्टम की नाकामी का पता चलता है।’ चीन ने इसके जवाब में कहा कि ये पकड़े गए क्वारंटाइन पेस्ट्स शायद पैकेजिंग और सर्कुलेशन की प्रक्रिया के दौरान आए होंगे। आयात कमोडिटीज के मामले में नियमों का पालन न होने के बारे में चीन को लगातार बताए जाने के बावजूद स्थिति में कोई सुधार नहीं है।